छत्तीसगढ़ः बदला मौसम का मिजाज,कई इलाकों में बारिश शुरू, कुछ जगहों पर अंधड़ के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला है. अधिकांश हिस्सों में 20 मार्च तक हल्की, मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. छत्तीसगढ़ में बादल छाए हुए हैं. पूर्व से नमीयुक्त हवा आ रही है. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. कुछ स्थानों पर वज्रपात, अंधड़ और ओलावृष्टि भी हो सकती है. रायपुर, बिलासपुर में बारिश शुरू हो गई है.

छत्‍तीसगढ़ में दक्षिण पूर्व से नमी युक्त हवा बंगाल की खाड़ी से आ रही है। इसका प्रभाव अगले चार दिन गुरुवार 16 मार्च से सोमवार 20 मार्च तक बना रहेगा। इसके प्रभाव से गुरुवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में ओले भी गिर सकता है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट भी आएगी। इससे लोगों को बढ़ती गर्मी से भी थोड़ी राहत मिलेगी।

बुधवार को अधिकतम तापमानों में विशेष बदलाव नहीं हुआ,लेकिन न्यूनतम तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एडब्ल्यूएस रायगढ़ में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और हल्की वर्षा होने से अधिकतम व न्यूनतम तापमानों में भी गिरावट का दौर शुरू होगा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी वातावरण चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पूर्वी ईरान के ऊपर है। प्रदेश में अब दक्षिण पूर्व से नमी युक्त हवा आ रही है। अगले चार दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा।