IND vs AUS Indore Test: रोहित शर्मा का वो सीक्रेट मेसेज, जिसके बाद धड़ाधड़ गिरे भारत के विकेट, हालत हुई खराब

इंदौर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट का दूसरा दिन था। दूसरी पारी में भी भारत के सूरमा बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट चुके थे। मैदान पर चेतेश्वर पुजारा अपने अंदाज में खूंटा गाड़कर टीम इंडिया को संभालने की कोशिश कर रहे थे और दूसरे छोर पर उनके साथ अक्षर पटेल थे। ऐसा लग रहा था कि यह जोड़ी टीम को अच्छे टोटल तक पहुंचा सकती है, लेकिन ड्रेसिंग रूम में पता नहीं क्यों कप्तान रोहित शर्मा को फैंटेसी सूझी और उन्होंने ईशान किशन से एक मेसेज मैदान पर भिजवाया और इसके बाद भारतीय टीम 18 रन के अंदर निपट गई।

जी हां, यह थोड़ा अजीब जरूर लग रहा है, लेकिन ऐसा हुआ। दरअसल, 53वें ओवर के बाद ईशान किशन मैदान पर रोहित शर्मा का मेसेज लेकर आए थे। कप्तान के बातचीत करने के अंदाज से लग रहा था कि वह चेतेश्वर पुजारा की बैटिंग के तरीके से खुश नहीं थे। ऐसा लग रहा था कि यह कहना चाहते हैं कि कुछ भी हो जाए अटैक करिए। इसमें कोई बुराई भी नहीं थी, क्योंकि मैदान इस प्रकार का दिखा भी। अधिकतर बल्लेबाज डिफेंस के चक्कर में ही आउट हुए थे।

रोहित शर्मा के मेसेज के बाद मैदान शॉट खेलने के लिए मशहूर चेतेश्वर पुजारा ने स्टांस लिया और आगे बढ़कर नाथन लायन की गेंद को मिड विकेट पर 6 रनों के लिए हवाई यात्रा पर भेज दिया। ड्रेसिंग रूम में जश्न का माहौल था, मानो पुजारा ने सेंचुरी पूरी कर दी। कप्तान खुश थे, लेकिन यह खुशी कुछ ही देर के लिए थी। नाथन लायन ने अपने अगले ही ओवर में छक्का मारने वाले पुजारा को स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करा दिया। पता नहीं क्यों पुजारा लेग की ओर शॉट खेलना चाहते थे, जबकि लेग स्लीप पर कैचिंग पोजीशन पर स्टीव स्मिथ पहले से तैनात थे। उन्होंने एक हाथ से कैच लपकते हुए पुजारा की उस पारी का अंतर कर दिया जो भारत के लिए लाइफ लाइन हो सकती थी। ऐसी परिस्थितियों में कप्तान रुककर खेलने के लिए कहता है, लेकिन यहां कुछ अलग ही चीज नजर आई।

पुजारा 142 गेंदों में 5 चौके और एक छक्का के दम पर 59 रन बनाकर आउट हुए। इसी ओवर की 5वीं गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में उमेश यादव अपना कैच कैमरुन ग्रीन को थमा बैठे। इस तरह से भारत का 9वां विकेट गिरा, जो नाथन लायन का 8वां शिकार था। यहां से अक्षर पटेल ने पुजारा वाली बैटिंग की और 3 ओवर तक भारत ऑल आउट होने से बचा रहा, लेकिन 61वें ओवर में मोहम्मद सिराज भी छक्का लगाने के लिए आगे बढ़े और बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इस तरह से रोहित के मेसेज से पहले भारत ने 7 विकेट पर 145 रन बनाए थे, जबकि पूरी पारी 163 रन पर ढेर हो गई। जहां भारत की लीड 100 या उससे अधिक होती वहां ऑस्ट्रेलिया को 76 रनों का लक्ष्य मिला है।