छत्तीसगढ़ः बोर्ड परीक्षाएं आज से, नकल पर लगाम के लिए उड़नदस्तों का गठन

रायपुर।  माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज एक मार्च से शुरू हो रही हैं। पहले दिन बारहवीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर है। परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली गई है।नकल पर नकेल कसने के लिए उड़नदस्तों का भी गठन किया गया है।  सुबह पौने नौ बजे से छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। नौ बजे से उत्तर-पुस्तिका का वितरण शुरू होगा। सवा नौ बजे से प्रश्नपत्र का वितरण किया जाएगा।छात्रों को प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

अधिकारियों ने छात्रों को आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचने की सलाह दी है। पिछले साल की तुलना में इस साल बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों की संख्या बढ़ी है। इस साल प्रदेशभर में तीन लाख 27 हजार 935 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। वहीं पिछले साल लगभग दो लाख 92 हजार611 छात्रों ने परीक्षा दी थी।

इस लिहाज से इस सत्र में लगभग 34 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में बैठ रहे हैं। प्रदेशभर में दो हजार 418 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पिछले साल कोरोना की वजह से छात्रों ने अपने ही स्कूल में परीक्षा दी थी। इस वजह से प्रदेशभर में छह हजार 743 केंद्र बनाए गए थे। इस साल परीक्षा के लिए कोरोना से संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।