RSS वाले अनपढ़ और वामपंथी कुपढ़, कुमार विश्वास ने अपने बयान पर निराले अंदाज में मांगी माफी

उज्जैन: महाकाल की नगरी उज्जैन में रामकथा के दौरान मशहूर कवि डॉ. कुमार विश्वास ने आरएसएस को अनपढ़ और वामपंथियों को कुपढ़ कहा था। अब इस मामले में उन्होंने माफी मांग ली है। वीडियो जारी करते हुए कुमार विश्वास ने कहा कि उज्जैन में राम कथा के दौरान मैंने एक बच्चे की बात शेयर की थी। जिसे लेकर कुछ लोगों को आपत्ति हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को दिक्कत हुई है तो मैं माफी मांगता हूं। कुमार विश्नास ने कालिदास अकादमी परिसर में विक्रमोत्सव के तहत आयोजित रामकथा में एक किस्सा सुनाया था। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रीय स्वयं संघ और वामपंथ को लेकर टिप्पणी की थी।

कुमार विश्वास की रामकथा में प्रदेश के मंत्री मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन सहित महापौर मुकेश टटवाल कथा सुन रहे थे। विक्रमोत्सव कार्यक्रमों के अंतर्गत 21 से 23 फरवरी तक 3 दिवसीय रामकथा का आयोजन किया गया है। कथा सुनाने के लिए मंगलवार को कवि कुमार विश्वास आए। उनको सुनने के लिए रात 8 बजे बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे। कुमार विश्वास का वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया ने कहा था कथा करने आए हो कथा करो, प्रमाण पत्र मत बांटो श्रीमान।

कुमार विश्वास ने दी सफाई

वीडियो जारी करते हुए कुमार विश्नास ने कहा- बहुत खराब स्वास्थ्य और बुखार के बावजूद, मैं बाबा महाकाल की कृपा से दो घंटे से अधिक समय तक रामकथा कही। कथा प्रसंग में मेरे कार्यालय में काम करने वाले एक बालक पर मैंने टिप्पणी की। संयोग से वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में काम करता है। पढ़ता-लिखता कम है, बोलता ज्यादा है। मैंने उससे कहा कि तुम पढ़ा-लिखा करो। वामपंथी कुपढ़ है और तुम अनपढ़ हो। बस इतनी-सी बात थी। उन्होंने कहा कि जो मैं बोल रहा हूं वहीं अर्थ समझें नए अर्थ समझेंगे तो मैं उसके लिए जिम्मेदार नहीं हूं।

क्या कहा था कुमार विश्नास ने
कुमार विश्वास ने किस्सा सुनाते हुए कहा था कि 3-4 साल पुरानी बात है। बजट आने वाला था। मैं अपने घर के स्टूडियो पर खड़ा था, एक बच्चे ने मोबाइल ऑन कर दिया। वो बच्चा हमारे साथ काम करता है। राष्ट्रीय सवयं सेवक संघ में काम करता है, मुझसे बोला भैया बजट आ रहा है, कैसा आना चाहिए। मैंने कहा तुमने तो राम राज्य की सरकार बनाई है तो राम राज्य वाला बजट आना चाहिए। जिसके बाद उसने कहा कि रामराज्य में कहां बजट होता था। मैंने कहा- समस्या तुम्हारी यही है कि वामपंथी तो कुपढ़ हैं और तुम अनपढ़ हो। इस देश में दो ही लोगों का झगड़ा चल रहा है। एक वामपंथी हैं वो कुपढ़ हैं, उन्होंने पढ़ा सब है, लेकिन गलत पढ़ा है। एक ये वाले हैं जिन्होंने पढ़ा ही नहीं है। ये सिर्फ बोलते हैं।

बीजेपी ने दी कड़ी प्रतिक्रिया
कुमार विश्वास का बयान वायरल होते ही बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया ने हमला बोला है। कुमार विश्वास को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि तुम्हारा स्वागत करने आना पड़ेगा। उज्जैन में कथा करने आए हो कथा करो, प्रमाण पत्र मत बांटो श्रीमान। कथा के लिए बुलाया गया वह छोड़ बाकी सब करेंगे। अधूरे पढ़े-लिखे लोग आपसे तो हमारे कथित अनपढ़ कई गुना ज्यादा अच्छे हैं।