IND vs AUS Records: कोहली 25 हजार रन पूरे करने के करीब, स्टीव स्मिथ-पुजारा और अश्विन के निशाने पर ये रिकॉर्ड्स

विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और चेतेश्वर पुजारा

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार (नौ फरवरी) से बहुप्रतीक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने वाली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली तीन टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम जीती है। यह सीरीज भारत के कप्तान रोहित शर्मा की बतौर टेस्ट कप्तान पहली बड़ी चुनौती भी होगी। पिछले साल फरवरी में तीनों प्रारूपों में कप्तान बनने के बाद वह सिर्फ दो टेस्ट खेल पाए हैं। इस बार रोहित की कप्तानी की असली परीक्षा होगी। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड पर भी सबकी नजर होगी। सीरीज में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज बल्लेबाज रिकॉर्ड बना सकते हैं तो गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन कई उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस सीरीज में क्या-क्या रिकॉर्ड बन सकते हैं…

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

कोहली पूरे कर सकते हैं 25 हजार रन 
विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय करियर में 25000 रन पूरे करने के लिए 64 रनों की आवश्यकता है। वह मौजूदा समय में तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर हैं। कोहली ने 490 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24,936 रन बनाए हैं। इस दौरान 74 शतक और 129 अर्धशतक लगाए हैं। जब विराट 64 रन पूरे कर लेंगे तो वह 25 हजार रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने ऐसा किया है। तेंदुलकर ने 664 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34,357 रन बनाए थे। इस दौरान सचिन ने 100 शतक और 164 अर्धशतक लगाए थे।

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा – फोटो : सोशल मीडिया

पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरे कर सकते हैं दो हजार रन 
चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने दो हजार पूरे कर सकते हैं। उन्होंने 20 टेस्ट में पांच शतक और दस अर्द्धशतक की मदद से 1893 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 54.08 रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर शीर्ष पर हैं। उन्होंने 3630 रन बनाए थे। उनके बाद वीवीएस लक्ष्मण (2434) और राहुल द्रविड़ (2143) का नंबर है। पुजारा अगर 107 रन सीरीज में बना लेते हैं तो उनके दो हजार रन पूरे हो जाएंगे।

रोहित शर्मा और अश्विन

रोहित शर्मा और अश्विन – फोटो : सोशल मीडिया

अश्विन के पास 450 विकेट पूरा करने का मौका 
रविचंद्रन अश्विन को 450 टेस्ट विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ एक और विकेट की जरूरत है। अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 450 टेस्ट विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज बन जाएंगे। वह अगर ऐसा करने में सफल होते हैं तो अश्विन सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। अश्विन ने 88 टेस्ट खेले हैं। विकेट लेने के मामले में उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन हैं। उन्होंने 115 मैच में 460 विकेट लिए हैं।

नाथन लियोन

नाथन लियोन – फोटो : ट्विटर

नाथन लियोन के पास इतिहास रचने का मौका 
नाथन लियोन अगर भारत के खिलाफ सीरीज में छह विकेट ले लेते हैं तो उनके टीम इंडिया के खिलाफ 100 विकेट भी हो जाएंगे। लियोन ने अब तक 22 मैचों में 94 विकेट लिए हैं। उनके पास इतिहास रचने का मौका है। वह ऐसा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी बन सकते हैं। इससे पहले दुनिया के दो गेंदबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की है। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 35 टेस्ट में 139 और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 22 टेस्ट में 105 विकेट लिए हैं। लियोन और मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ सात बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। अगर लियोन एक बार फिर पारी में पांच विकेट ले लेते हैं तो वह लियोन से आगे निकल जाएंगे।

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ – फोटो : सोशल मीडिया

सचिन की बराबरी कर सकते हैं स्मिथ 
स्टीव स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (1996-97 से) में आठ शतक लगाए हैं। वह अगर एक और शतक लगाते हैं तो सचिन के नौ शतकों की बराबरी कर लेंगे। तेंदुलकर ने 1996-97 के बाद से इस प्रतिद्वंद्विता में 34 टेस्ट में नौ शतक लगाए थे। अगर स्मिथ दो शतक लगा देते हैं तो वह सचिन से आगे हो जाएंगे। ओवरऑल रिकॉर्ड (1996-97 से पहले भी) को देखें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने 39 टेस्ट में 11 शतक लगाए हैं।