पाकिस्तान को 2009 विश्व कप जिताने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, हाल ही में बने हैं PAK टीम के चयनकर्ता

कामरान अकमल और विराट कोहली

कराची। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उन्हें नेशनल सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा बनाया है। चयनकर्ता बनने के बाद अब अकमल ने संन्यास का एलान किया। अकमल पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे। 

अकमल ने मीडिया को बताया कि वह तत्काल प्रभाव से क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कोचिंग को भी प्रोफेशन के तौर पर चुन लिया है। उन्होंने कहा- मुझे नहीं लगता कि कोचिंग को चुनने के बाद और चयनकर्ता बनने के बाद आप क्रिकेट खेलने पर ध्यान दे पाएंगे। अकमल 2009 में टी20 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का भी हिस्सा रहे थे।

Ishant, Kamran fined for argument in Bangalore T20
ईशांत के साथ कामरान की भिड़ंत काफी चर्चाओं में रही थी

अकमल ने पाकिस्तान के लिए 53 टेस्ट, 157 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया। टेस्ट में उनके नाम 30.79 की औसत से 2648 रन, वनडे में 26.1 की औसत से 3236 रन और टी20 में 119.64 के स्ट्राइक रेट से 987 रन हैं। टेस्ट में अकमल छह शतक और 12 अर्धशतक, वनडे में पांच शतक और 10 अर्धशतक और टी20 में पांच अर्धशतक हैं। 

अकमल ने पाकिस्तान के लिए नवंबर 2002 में डेब्यू किया था। यह जिम्बाब्वे के खिलाफ एक टेस्ट मैच था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 26 अगस्त 2010 को खेला था। वहीं, वनडे में अकमल ने 23 नवंबर 2002 को जिम्बाब्वे के खिलाफ ही डेब्यू किया था। आखिरी वनडे उन्होंने 11 अप्रैल 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वहीं, टी20 डेब्यू अकमल ने 2006 में किया था और पाकिस्तान के लिए आखिरी टी20 2017 में खेला।

Kamran Akmal opens up on his heated face-offs with Gautam Gambhir and Ishant  Sharma
एकबार कामरान गौतम गंभीर से भी भिड़ गए थे

2017 में ही अकमल को टीम से ड्रॉप किया गया था और फिर वह कभी वापसी नहीं कर सके। इसके बाद पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जल्मी ने आठवें सीजन में भी उन्हें ड्रॉप कर दिया और फिर बतौर कोच साइन किया। अकमल रिश्ते में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के भाई हैं। कामरान अकमल के भाई उमर अकमल भी पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं।

कामरान अकमल का कहना है कि उनके मन में बाबर के लिए काफी इज्जत है। उन्होंने कहा- वह हमारे महान बल्लेबाजों में से एक हैं और जल्मी में चयनकर्ता और कोच के रूप में मेरा काम एक कप्तान और एक बल्लेबाज के रूप में खुद को बेहतर बनाने में बाबर की मदद करना है। हालांकि, मुझे नहीं लगता कि उनकी बल्लेबाजी में कोई खामी है, जो हमने इतने सालों में देखी है।

Punishment hard to understand': Kamran Akmal believes brother Umar will  challenge 'harsh' 3-year ban | Cricket News
कामरान अकमल और उमर अकमल

कामरान ने कहा कि उनके छोटे भाई उमर अकमल को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा और फिर से राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए अपनी फिटनेस भी साबित करनी होगी। उमर अकमल 2019 से पाकिस्तान टीम से बाहर हैं।