Korba: एसईसीएल ने किया नए टी.पी. नगर के लिये एनओसी देने से इंकार; कहा- बरबसपुर कोल बेयरिंग क्षेत्र

कोरबा।कोरबा के बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को एक और बड़ा झटका लगा हैं। एसईसीएल ने जिला प्रशासन को बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने के लिए एनओसी देने से इंकार कर दिया है। एसईसीएल ने एनओसी नहीं देने के पीछे बरबसपुर क्षेत्र में कोयले का भंडारण होने का दावा किया है, जहाँ से भविष्य में एसईसीएल प्रबंधन द्वारा कोयला खनन किया जायेगा। एसईसीएल की तरफ से जारी इस पत्र के बाद एक बार फिर बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की योजना पर ग्रहण लग गया हैं।
शहर के बीचो-बीच स्थित ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर बरबसपुर में शिफ्ट करने की योजना तैयार की गयी थी। पिछले 2 महीने में बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर को बनाये जाने को लेकर जमकर राजनीति भी हुई। लेकिन प्रशासन के सामने बरबसपुर में संचालित नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र और बरबसपुर के मसाहती गांव होने के कारण ट्रांसपोर्ट नगर को शिफ्ट करने में बड़ी समस्या आ रही थी। इस बीच राजस्व विभाग ने एसईसीएल कोरबा क्षेत्र को बरबसपुर में टी.पी. नगर के लिए अनापत्ति हेतु पत्राचार किया।
6 फरवरी 2023 को एसईसीएल कोरबा क्षेत्र के भू-राजस्व विभाग के स्टाफ अधिकारी ने राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी को पत्र लिखा हैं। पत्र में एसईसीएल ने बरबसपुर क्षेत्र में कोयला का अकूत भंडारण होने का हवाला दिया गया है। बरबसपुर के अन्य खातों के बीच स्थित खाता संख्या 59 का कुछ भाग कोयला खनन के लिए अधिग्रहण किया जाना बताया गया हैं। बरबसपुर को कोल बेयरिंग क्षेत्र में होने के कारण एसईसीएल ने इस क्षेत्र में भविष्य में खदान का विस्तार होने की बात कहते हुए राजस्व विभाग को एनओसी देने से इंकार कर दिया है। एसईसीएल से एनओसी नहीं मिलने और बरबसपुर क्षेत्र को कोयला खदान के विस्तार के लिए पूर्व से ही जमीनअधिग्रहित किये जाने की जानकारी आने के बाद बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को बड़ा झटका लगा हैं। ऐसे में अब बरबसपुर में प्रस्तावित नए टी.पी. नगर की राह और भी मुश्किलों भरा होने के साथ ही नामुमकीन नजर आ रहा है।