छत्तीसगढ़ः SC-OBC के लिए होगी प्रयास स्कूल की शुरुआत, CM भूपेश ने की घोषणा,हॉस्टल भी होगा अलग से; SC-ST-OBC संघ ने किया सम्मान

CM भूपेश ने की घोषणा,अलग से हॉस्टल भी होगा; SC-ST-OBC संघ ने मुख्यमंत्री का किया सम्मान|रायपुर,Raipur - Dainik Bhaskar

रायपुर। गुरु घासीदास जयंती के मौके पर SC-ST-OBC संघ ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सम्मानित किया है। समाज की ओर से यह सम्मान आरक्षण विधेयक में इन वर्गों का आरक्षण बढ़ाने को लेकर दिया गया है। इस समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुसूचित जाति-SC और अन्य पिछड़ा वर्गों-OBC के लिए नये प्रयास आवासीय विद्यालय शुरू करने की घोषणा की है।

रायपुर के पेंशनबाड़ा में आयोजित समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आरक्षित वर्गों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने सभी संभागीय मुख्यालयों में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयास विद्यालय प्रारंभ करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने इन वर्गों के लिए अलग-अलग छात्रावास की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने पेंशनबाड़ा स्थित अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास में 50 लाख रुपए की लागत से ई-लायब्रेरी शुरू कराने की घोषणा भी की। यह काम रायपुर नगर निगम की ओर से कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में कौन व्यक्ति, कहां, किस धर्म में, किस स्थान में जन्म लेगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम अच्छी शिक्षा से व्यक्तित्व को निखार सकते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार भी बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रयास कर रही है। समारोह को नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया और संसदीय सचिव चंद्रदेव राय ने भी संबोधित किया। इस मौके पर महापौर एजाज ढेबर और नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे भी मौजूद रहे।

बस्तर में बंद पड़े स्कूलों को खोला है

मुख्यमंत्री ने कहा, उनकी सरकार ने बस्तर में नक्सलवाद की वजह से बंद 260 स्कूलों में फिर से पढ़ाई शुरू कराई है। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इसलिए 279 स्वामी आत्मानंद उत्कृट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले हैं। हमारी सरकार ने बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की है। साल 1998 के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती हुई है। मुख्यमंत्री ने बताया, उन्होंने हाल ही में प्रदेश के स्कूल भवनों, आश्रमों और छात्रावासों के कायाकल्प के लिए एक हजार करोड़ रुपए स्वीकृत किया है।

गुरु घासीदास के आदर्शों की बात की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सामाजिक सामंजस्य में गुरु घासीदास के आदर्श विचारों की बात की। उन्होंने कहा, गुरु घासीदास जी एक ऐसे संत थे जिन्होंने मानवता को बचाने के लिए मानव-मानव एक समान का संदेश दिया। उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए समानता, भाईचारा, प्रेम और सद्भाव का संदेश दिया। मुख्यमंत्री का कहना था, गुरू घासीदास जी एकमात्र संत हैं, जिन्होंने छत्तीसगढ़ी में उपदेश दिया। इसके जरिये उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा-बोली को आगे बढ़ाने का काम किया है।