छत्तीसगढ़: 10 से शुरू होगी 10वीं-12वीं की प्रायोगिक परीक्षा; दो पाली में होगी परीक्षा, माशिम को भेजना होगा नंबर

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री स्कूल की प्रायोगिक परीक्षा की समय सारणी जारी कर दिया है। - Dainik Bhaskar

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री स्कूल की प्रायोगिक परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है। स्कूलों को 10 से 31 जनवरी तक प्रायोगिक कार्य पूरा कराना होगा। इस बार प्रायोगिक परीक्षा के लिए बाह्य पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। निर्धारित समय सीमा में प्रायोगिक परीक्षा को पूर्ण कर स्कूलों को प्रैक्टिकल अंक माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजना होगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ऑनलाइन कक्षाएं होने के कारण पिछले दो साल में विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम में 25 से 30 प्रतिशत तक कटौती की थी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस सत्र की शुरुआत में पूरे पाठयक्रम से सवाल पूछने की जानकारी दे दी गई है।

स्कूलों द्वारा प्री बोर्ड का आयोजन इसी आधार पर किया जाएगा। इस बार छात्र अपने स्कूल में परीक्षा नहीं दिलाएंगे बल्कि केंद्र के रूप में उनको दूसरे स्कूल प्रदान किए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी विद्यालयों से केंद्र की सूची पहले ही मंगा ली थी। छात्र संख्या के आधार पर केंद्र निर्धारित किया जाएगा। तीन साल बाद माशिमं पुराने पैटर्न से परीक्षा लेने रहा है, इसलिए इस बार उपेक्षाकृत अधिक सावधानी बरती जा रही है। प्रायोगिक परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली सुबह 8 से 11 बजे और दूसरी पाली दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी।