छत्तीसगढ़: प्रदेश में अब स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट ITI योजना, मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा के नाम से एक नई योजना, सरकार के चार साल होने पर घोषणा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 3 महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने ’मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा’ की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की। वहीं सभी स्कूलों, छात्रावासों, आश्रमों, शासकीय भवनों के रखरखाव और उन्नयन के लिए एक हजार करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

सीएम ने तकनीकी शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के उन्नयन के लिए ’स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट आईटीआई योजना’ की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री शनिवार को अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर 33.96 करोड़ रुपए के 14 विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। इनमें 30 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत के 12 कार्यों का भूमिपूजन और 3.83 करोड़ रुपए की लागत के दो कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर के सामने दीया जलाते सीएम भूपेश बघेल।

छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर के सामने दीया जलाते सीएम भूपेश बघेल।

नवा रायपुर में 4.86 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि गुरू घासीदास बाबा स्मारक एवं संग्रहालय का भूमिपूजन भी किया गया। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कई कन्या एवं बालक छात्रावास और आश्रमों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा को नमन करते मुख्यमंत्री।

छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा को नमन करते मुख्यमंत्री।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जिन कार्यों का भूमिपूजन किया, उनमें नवा रायपुर में 4 करोड़ 86 लाख रुपए की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि गुरू घासीदास बाबा स्मारक एवं संग्रहालय, दुर्ग जिले के ग्राम परसदा में 9.39 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अनुसूचित जाति (प्रयास) वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कूल सह कोचिंग केन्द्र भवन, बेमेतरा जिले के साजा में 1.52 करोड़ रुपए की लागत से 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, मुंगेली जिले के बरमपुर में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए शामिल है।

सीएम ने करोड़ों के विकासकार्यों की घोषणा की।

सीएम ने करोड़ों के विकासकार्यों की घोषणा की।

इसके अलावा मझगांव में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए, लोरमी में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए, लोरमी में ही 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या आश्रम, लागत 1.62 करोड़ रुपए, फास्टरपुर में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास, लागत 1.91 करोड़ रुपए, लोरमी में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए, रायपुर के मंदिर हसौद में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए, रायपुर जिले के भिलाई में 50 सीटर प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास, लागत 1.52 करोड़ रुपए और कबीरधाम जिले के ग्राम डबराभांठ में 1.62 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 50 सीटर अनुसूचित जाति कन्या आश्रम का भूमिपूजन शामिल है।

छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर कार्यक्रम।

छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर कार्यक्रम।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेमेतरा के साजा में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास (लागत 1.91 करोड़ रुपए) और राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव में 1.91 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास का लोकार्पण भी किया।

सरकार की योजनाओं से छत्तीसगढ़ वासियों में आई खुशहाली: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने पर रायपुर शहर के ऐतिहासिक टाउन हॉल में भी छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहले प्रदेश के अन्नदाताओं का ऋण माफ किया गया। छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की कीमत अब पूरे देश में सबसे अधिक मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लेकर भूमिहीन कृषि मजदूरों के हित में सरकार ने योजनाएं चलाई हैं।

छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति।

छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गोबर खरीदी का भी काम शुरू किया। सरकार की योजनओं से आम लोगों को सीधा आर्थिक लाभ हुआ है और छत्तीसगढ़ के लोगों में खुशहाली बढ़ी है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम छत्तीसगढ़ राज्य के विकास और खुशहाली के अपने पुरखों के सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों सभी वर्गों और समाजों के लिए योजनाओं के माध्यम से काम किया जा रहा है। राज्य का सर्वांगीण विकास करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं।

सरकार के काम से छत्तीसगढ़ी माटी से बढ़ा जुड़ाव, मुख्यमंत्री बने प्रदेश की पहचान: महापौर एजाज ढेबर

इस अवसर पर रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि राज्य की जनता की भलाई और विकास के लिए पिछले 4 वर्षों में सरकार ने बहुत काम किया है। आज राज्य की जनता के लिए गौरव महसूस करने का दिन है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कामों और शासकीय योजनाओं से छत्तीसगढ़ी माटी से जुड़ाव बढ़ा है। इन योजनाओं में लगाव का भाव है, अपनेपन की महक है, जो सभी छत्तीसगढ़वासियों को गौरव का अहसास करा रही है। महापौर ने कहा कि सरकार के कामों ने छत्तीसगढ़ को देश में एक अलग पहचान दी है। ऐसा कोई क्षेत्र, समाज और वर्ग नहीं है, जिसके हित में सरकार ने काम ना किया हो।

सीएम ने गरीबों को बांटी सब्जियां।

सीएम ने गरीबों को बांटी सब्जियां।

प्रदेश की मुखिया ऐसी योजनाओं को चलाने के लिए पूरे देश में छत्तीसगढ़ की पहचान बन गए हैं। महापौर ने भी छत्तीगसढ़ गौरव दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। वहीं सीएम ने आज छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण किया, साथ ही गरीबों को सब्जियां भी बांटी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टोरेट चौक स्थित छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उन्होंने प्रदेश की समृद्धि और प्रदेशवासियों की सुख-शांति एवं खुशहाली का आशीर्वाद छत्तीसगढ़ महतारी से मांगा।