FIFA WC: मेसी का समर्थन करने कतर पहुंचे 9000 से ज्यादा भारतीय फैन्स, रोनाल्डो-नेमार के समर्थक हार से मायूस

नईदिल्ली I फीफा वर्ल्ड कप का बुखार फैन्स के सिर चढ़कर बोल रहा है। जैसे-जैसे टूर्नामेंट अपने अंजाम तक पहुंच रहा है, वैसे-वैसे फैन्स का भारी संख्या में अपनी टीम के समर्थन के लिए कतर पहुंचना जारी है। भारत में भी फुटबॉल के कई फैन्स हैं और सभी अपनी-अपनी पसंदीदा टीम की जीत के लिए दुआएं मांग रहे हैं। ऐसे ही कुछ फुटबॉल फैन्स अपनी टीम को समर्थन देने के लिए कतर पहुंच चुके हैं।

अधिकारियों ने बताया है कि इस साल के फीफा विश्व कप को लेकर कोलकाता में खासा उत्साह है। लगभग 9,000 प्रशंसक शोपीस इवेंट देखने के लिए पहले ही कतर जा चुके हैं और अगले कुछ दिनों में कई और कतर की यात्रा करने वाले हैं। अधिकारियों ने बताया कि सेमीफाइनल से कुछ दिन पहले और अगले सप्ताह होने वाले फाइनल से पहले लोग कतर के लिए टिकट और आवास की उपलब्धता और यात्रा पैकेज के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्वी क्षेत्र प्रमुख (टीएएफआई) अनिल पंजाबी ने बताया- पूर्वी भारत से लगभग 10 हजार से 12 हजार फुटबॉल प्रशंसकों ने अब तक कतर की यात्रा की है, जिसमें कोलकाता के करीब 9,000 लोग शामिल हैं। लोग अभी भी सेमीफाइनल और फाइनल से पहले कतर पहुंचने और टूर्नामेंट का लुत्फ उठाने के लिए उत्सुक हैं। हम उम्मीद करते हैं कि कोलकाता के कम से कम 1,500 और लोग कतर की यात्रा करेंगे।

हालांकि, स्टार फुटबॉलर नेमार की ब्राजील और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल जैसी टीमों के बाहर होने के बाद विश्व कप का क्रेज कुछ हद तक कम हुआ है, लेकिन अर्जेंटीना का सेमीफाइनल में पहुंचना कोलकाता के कई फुटबॉल प्रेमियों के लिए कतर के लिए अपना बैग पैक करने के लिए पर्याप्त कारण है। लेक गार्डन्स के निवासी शुभम मित्रा ने कहा- इस बार सब कुछ मेसी को लेकर है, क्योंकि यह उनका आखिरी विश्व कप होगा। मैंने महीनों पहले अपना मन बना लिया था कि अगर अर्जेंटीना सेमीफाइनल में जाता है, तो मैं कतर जाऊंगा। क्या पता, मैं वास्तव में मेसी को प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाते हुए देख सकूं, जो कि एक अद्भुत अनुभव होगा।

मित्रा ने कहा कि वह सोमवार तड़के दोहा (कतर की राजधानी) के लिए प्रस्थान करेंगे। दोहा का औसत वापसी किराया मौजूदा समय में लगभग 55 हजार से 60 हजार रुपये है। अर्जेंटीना बुधवार को पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस का सामना पहली बार अंतिम चार में पहुंची अफ्रीकी टीम मोरक्को से होगा। मेसी का यह आखिरी विश्व कप है। इसके बाद वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले सकते हैं।

अनिल पंजाबी ने कहा- फीफा विश्व कप के इस संस्करण के लिए कोलकाता का प्यार दो मुख्य कारकों के कारण शानदार रहा है – पहला है कतर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट और विशेष रूप से कोरोना महामारी के बाद ग्लोबल इवेंट्स में ज्यादा ये ज्यादा यात्रा करने की सोच। टीएएफआई के वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि विश्व कप के माध्यम से कतर पूर्वी भारत के लोगों के लिए एक लोकप्रिय ट्रैवल डेस्टिनेशन भी बन जाएगा। उन्होंने कहा- विश्व कप शुरू होने से पहले कतर को लेकर टूरिस्ट में इतना क्रेज नहीं था, लेकिन वर्ल्ड कप से अब इसमें बढ़ोतरी हुई है। हम उम्मीद करते हैं कि कई और लोग कतर की जरूर यात्रा करना चाहेंगे।