छत्तीसगढ़ : बुजुर्ग की मौत पर हाइटेक अस्पताल में हंगामा, परिजनों ने कहा 22 दिन तक मरीज को रखा भर्ती, फिर कह दिया हो गई मौत

भिलाई I छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित हाइटेक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में परिजनों ने देर रात जमकर हंगामा किया। परिजनों का आरोप है कि उनके मरीज 22 दिन तक अस्पताल में इलाज के लिए रखा गया। परिजनों से भी नहीं मिलने दिया गया। हर समय मरीज की स्थिति सामान्य बताई गई और फिर 1 दिसंबर को कह दिया गया कि उनकी मौत हो गई।

मरीज के परिजनों ने बताया कि मरोदा निवासी द्वारिका दास मानिकपुरी (60 साल) को गर्दन के पीछे गांठ की समस्या थी। उन्हें हाइटेक में न्यूरो सर्जन को दिखाया गया। उन्होंने कहा की गांठ में पानी भरा है। छोटा से ऑपरेशन करना पड़ेगा, जो आयुस्मान कार्ड से हो जाएगा। परिजन राजी हो गए और उन्होंने बीते 8 नवंबर को स्मृति नगर स्थित हाइटेक अस्पताल में मरीज को भर्ती कराया। वहां कुछ दिन इलाज के बाद ऑपरेशन के लिए 19 नवंबर की डेट दी गई। ऑपरेशन न्यूज सर्जन डॉ. नचिकेत दीक्षित और दीपक बंसल ने किया। सर्जरी के बाद द्वारिकादास की आवाज ही चली गई। परिजनों का आरोप है कि उन्हें सर्जरी से पहले यह नहीं बताया गया था कि सर्जरी कराने से उनकी आवाज चली जाएगी। सर्जरी के बाद बताया गया कि इसमें ये रिस्क रहता है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज को कुछ दिन और रखना पड़ेगा वो ठीक हो जाएगा। इसके बाद 1 दिसंबर को बोला गया कि मरीज की मौत हो गई।

मौत से कुछ घंटे पहले कही रेफर करने की बात
परिजनों का आरोप है कि द्वारिका दास को 22 दिन तक अस्पताल में रखकर केवल बिल बढ़ाने का काम किया गया। इस दौरान परिजन मरीज की स्थिति पूछते तो ठीक होने का आश्वासन दिया गया। मौत से कुछ घंटे पहले 1 दिसंबर को कहा गया कि मरीज की हालत काफी खराब है उसे एम्स ले जाएं। इसके कुछ दे बाद मरीज की मौत की जानकारी दी गई।
बिल में नहीं मरीज का नाम पर परचेज डेट
मरीज के परिजनों ने बताया कि अस्पताल से जितनी भी दवा खरीदी गई वह किस दिन और किस मरीज के लिए दी गई। कितने समय दी गई उसका कोई जिक्र नहीं है। केवल दवा का बिल दिया गया। पूछने पर अस्पताल का स्टॉफ कहता है यहां ऐसा ही होता है। डॉक्टर से बात करने की बात कहने पर वह लोग गाली गलौज तक कर रहे हैं।
आयुष्मान से इलाज के बाद भी ले लिया 4 लाख रुपए
परिजनों मोबाइल का मैसेज दिखाते हुए बताया कि उनके पास मैसेज आया है कि आयुष्मान कार्ड से मरीज का इलाज हुआ और उससे 50 हजार रुपए काटे गए हैं। इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन ने मरीज के परिजनों से 4 लाख रुपए जमा कराए हैं। पूछने पर कहा जाता है कि आयुष्मान कार्ड से पूरा इलाज नहीं होता है, इसलिए परिजनों को शेष पैसा जमा करना पड़ता है।
कलेक्टर, सीएसपी और सीएमएचओ से की शिकायत
परिजनों का कहना है कि इलाज में लापरवाही के चलते उनके मरीज की मौत हुई है। इसकी शिकायत उन्होंने कलेक्टर दुर्ग, सीएसपी भिलाई नगर और सीएमएचओ दुर्ग से की है। परिजनों ने मामले में जांच के बाद कार्रवाई की मांग की है।