पाकिस्तान का बदलेगा टी20 कप्तान, बाबर की जगह लेंगे शादाब खान?

नईदिल्ली I पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बेशक आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई, लेकिन ये टीम खिताब नहीं जीत सकी. फाइनल में भी इस टीम का पहुंचना किस्मत की बात रही. कायदे से देखा जाए तो सिर्फ एक मैच में ही पाकिस्तान टीम ने अच्छा खेल दिखाया और वो था सेमीफाइनल मैच. इस मैच में उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी. सुपर-12 में तो ये टीम जिम्बाब्वे से ही हार गई थी. इस विश्व कप में टीम के प्रदर्शन के बाद ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या बाबर आजम को टी20 टीम का कप्तान बनाए रखना चाहिए?

इस विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान को भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उसे जिम्बाब्वे के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा था. फिर उसने नेदरलैंड्स , साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया था. लेकिन सेमीफाइनल में जगह उसे नेदरलैंड्स की मेहरबानी से मिली थी जिसने साउथ अफ्रीका को मात दे पाकिस्तान के लिए नॉक आउट चरण के दरवाजे खोले थे.

पाकिस्तान में उठी मांग

ऐसे में पाकिस्तान के प्रदर्शन की जमकर आलोचना की जा रही है और अब सवाल बाबर के टी20 में कप्तान बने रहने पर हैं. पाकिस्तान के समाचार चैनल ARY न्यूज के एंकर शोएब जाट ने अपने ट्वीटर हैंडल पर एक सवाल पोस्ट किया और लिखा, “पाकिस्तान की टी20 टीम का नया कप्तान कौन होना चाहिए?” इसके साथ उन्होंने चार खिलाड़ियों की फोटो भी लगाई जिसमें शादाब खान, मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी शामिल हैं.

इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिखा, “शैडी (शादाब खान) गेंदबाजी भी कर सकता है, बल्लेबाजी भी और फील्डिंग भी. वह मैच की स्थिति को अच्छे से समझता है.”

बल्ले से भी नहीं गरजे बाबर

कप्तान के तौर पर बाबर की आलोचना हो रही है लेकिन इसके अलावा उनकी बल्लेबाजी की भी जमकर खबर ली जा रही है. पूरे विश्व कप में बाबर का बल्ला अच्छे से नहीं चला. सेमीफाइनल में जरूर उन्होंने अर्धशतक लगाया लेकिन उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहा. टी20 में बाबर की आलोचना उनकी स्ट्राइक रेट को लेकर ही होती आई है. बाबर ने सेमीफाइनल में 42 गेंदों पर 53 रन बनाए थे. इस विश्व कप में अगर बाबर का स्ट्राइक रेट देखा जाए तो ये 93 का है. इस विश्व कप के सात मैचों में बाबर के बल्ले से महज 124 रन ही निकले.