छत्तीसगढ़ : यात्री कृपया ध्यान दें, ट्रेन कैंसिल होने से यात्रियों की जेब पर पड़ रहा असर, 11 माह में 2605 ट्रेनें रद्द रेलवे को 18 करोड़ घाटा

रायपुर I पिछले दिसंबर से अब तक यानी 11 महीने में रायपुर व बिलासपुर से गुजरने वाली 2605 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। रेलवे के इस फैसले से जहां लोगों की गर्मी की छुट्टी खराब हुई, वहीं यात्री अपने रिश्तेदार के शादी में शामिल नहीं हो पाए। ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला अभी थमा नहीं है।

रेलवे ने सबसे ज्यादा सितंबर माह में 474 ट्रेनें रद्द किया है। इससे रेलवे को अब तक 17 करोड़ 86 लाख के राजस्व का नुकसान हुआ है। ये कमी मालगाड़ी के परिचालन से पूरी हो चुकी है, लेकिन ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों की जेब पर असर पड़ रहा है। यात्री बस या फिर फ्लाइट का सहारा लेने को मजबूर हैं। रेल अफसरों का कहना है कि ट्रेनों की गति को बढ़ाने के लिए चौथी लाइन को जोड़ने का काम किया जा रहा है इसलिए ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है।

रायपुर स्टेशन से रोजाना 70 हजार यात्री आवाजाही करते हैं। ऐसे समय में जिन 64 ट्रेनों को कैंसिल करने का आदेश रेलवे जारी किया है, इसमें ज्यादातर ट्रेनें रायपुर स्टेशन से गुजरती हैं। इन ट्रेनों में इतनी भीड़ है कि पंद्रह दिन पहले से कंफर्म टिकट मिलना बंद हो जाता है। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली ऐसी कोई ट्रेन नहीं बची, जो इस साल में रद्द ना की गई हो। अधिकांश ट्रेनें अलग-अलग रूट में नॉन इंटरलॉकिंग की वजह से रद्द की गई।

अब लोग प्राइवेट वाहनों का ले रहे सहारा
रेलवे प्रशासन द्वारा अचानक ट्रेनों के रद्द किए जाने से यात्रियों ने प्राइवेट वाहनों की तरफ रुख किया है। यात्री अब ट्रेन का टिकट रद्द कर बस से सफर कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पंजाब जाने के लिए लोग बसों में टिकट बुक करवाने पहुंचने लगे हैं, लेकिन यहां भी यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे रिफंड तो कर रहा है, लेकिन लोग परेशान हो रहे हैं।

20% काउंटर टिकट इसलिए ऑनलाइन रिफंड
रेलवे के अफसरों के अलावा केवल 20 फीसदी लोग काउंटर टिकट लेते हैं। बाकी ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं। ट्रेन रद्द होने पर ऑनलाइन टिकट करवाने वाले का रिफंड उनके बैंक अकाउंट में आ जाता है, जबकि काउंटर टिकट लेने वालों को काउंटर से कैश मिलता है। ट्रेनों के रद्द होने से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है, लेकिन टिकट का पूरा पैसा वापस मिल जाता है।

नागपुर मंडल के कमलना में चौथी लाइन काे जोड़ने का काम चल रहा है। इसी तरह बिलासपुर मंडल के जयराम नगर और लटिया स्टेशन के बीच भी चौथी लाइन का काम चल रहा है। इस कारण अभी कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया है।
-शिव प्रसाद, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रायपुर