T20 World Cup: फाइनल में भारत नहीं, लेकिन इंग्लैंड-पाकिस्तान मैच के बाद यह भारतीय करेगी धमाल, जानें पूरा मामला

नईदिल्ली I भारत टी20 वर्ल्ड कप फाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुका है। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। अब फाइनल में आज इंग्लैंड का सामना पाकिस्तान से है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। भारत भले ही टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो चुका हो, लेकिन एक भारतीय आवाज फाइनल के बाद मुख्य आकर्षण जरूर बनने वाली हैं। हम बात कर रहें 13 साल की भारतीय मूल की जानकी ईश्वर के बारे में।

जानकी टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के बाद क्लोजिंग सेरेमनी में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में परफॉर्म करेंगी। जानकी का जन्म ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई है। उन्होंने ‘द वॉयस ऑस्ट्रेलिया’ में अपनी मधुर आवाज से दुनियाभर के करोड़ों लोगों को अपना फैन बना लिया था। अब जानकी क्लोजिंग सेरेमनी में ऑस्ट्रेलिया रॉक ग्रुप आइसहाउस के साथ परफॉर्म करती नजर आएंगी।

जानकी आइसहाउस का गाना ‘वी कैन गेट टुगेदर’ गाने पर परफॉर्म करेंगी। इसमें जिम्बाब्वे में जन्मे थांडे सिकविला भी उनका साथ देते दिखेंगे। एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में जानकी इस मौके को लेकर काफी उत्साहित नजर आईं। उन्होंने कहा- मेलबर्न में भारी भीड़ के सामने प्रदर्शन करना और दुनिया भर में लाखों लोग इस परफॉर्मेंस को देखेंगे, यह एक अविश्वसनीय अनुभव होगा। मेरे माता-पिता क्रिकेट प्रशंसक हैं। उन्हीं के माध्यम से मुझे इस अवसर का पता चला। मैंने सुना है कि टिकट पहले ही बिक चुके हैं। मैं प्रदर्शन और मैच को लेकर उत्सुक हूं। भारत अगर फाइनल खेलता तो अच्छा होता।

एक पॉप कल्चर मैगजीन के मुताबिक, द वॉयस ऑस्ट्रेलिया पर राग कामास में गाने से लेकर बिली इलिश के “लवली” के कवर तक, गायिका-गीतकार जानकी ईश्वर ने अपनी आवाज से काफी प्रशंसा बटोरी है। वह 2021 में कीथ अर्बन, रीटा ओरा और जेसिका मौबॉय जैसे कोचों को आकर्षित करने के बाद ऑस्ट्रेलिया में एक सनसनी बन गई थीं। जानकी ने अपना हालिया समय केरल में टेलिवाइज्ड परफॉर्मेंस कर भारत में बिताया है।

जानकी के माता-पिता, दिव्या रवींद्रन और अनूप दिवाकरन, केरल के कोझीकोड से हैं। वे पिछले 15 वर्षों से ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं। जानकी के माता-पिता ने उन्हें सबसे पहले भारतीय संगीत से परिचित कराया और जब जानकी पांच साल की थीं, तब उन्होंने कर्नाटक गायन की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। धीरे-धीरे जानकी ने पॉप सिंगिंग में भी महारत हासिल कर ली। फाइनल मैच शुरू होने से पहले होने वाले समारोह में विश्व कप में भाग लेने वाली प्रत्येक टीम को सम्मानित किया जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ही ग्रुप स्टेज में उलटफेर का शिकार हुई थीं। हालांकि, इसके बाद दोनों ने ही अपने प्रदर्शन में सुधार किया और फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुईं। पाकिस्तान ने पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने दूसरे सेमीफाइनल में भारत को शिकस्त दी। फाइनल जो भी टीम जितेगी, यह उसका दूसरा वर्ल्ड कप खिताब होगा। पाकिस्तान ने 2009 में और इंग्लैंड ने 2010 में पहली बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता था।