अब उम्र तय करेगी टीम इंडिया में एंट्री? अगले वर्ल्ड कप से पहले BCCI की बड़ी योजना!

नईदिल्ली I ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के साथ ही बदलाव की मांग होने लगी है. टीम इंडिया एक साल के अंदर दूसरी बार टी20 विश्व कप से खाली हाथ लौटी और ऐसे में टीम में कई खिलाड़ियों के टी20 इंटरनेशनल करियर पर खतरा मंडरा रहा है और उनका अगले टी20 विश्व कप में खेलना लगभग असंभव है. जाहिर तौर पर बदलाव होंगे. ये कैसे होंगे और कब होंगे, इसके बारे में तो आने वाले दिनों में ही साफ होगा. इस बीच एक ऐसा संकेत मिला है, जो रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के लिए दरवाजे बंद कर देगा.

दो साल बाद यानी 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अभी से टीम इंडिया को तैयार करने के लिए योजना बनाने के लिए काम करने वाला है. इसी योजना का हिस्सा है खिलाड़ियों का चयन. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले वक्त के लिए टी20 फॉर्मेट में ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया जाएगा.

30 से ज्यादा के खिलाड़ियों की जगह नहीं?

एक खेल वेबसाइट की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई अगले टी20 विश्व कप की टीम को तैयार करने के लिए कड़ा फैसला लेने वाला है, जिसमें युवा खिलाड़ियों को आजमाने पर जोर रहेगा. इसके तहत 30 साल से ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों को अब टी20 टीम में जगह मिलने की संभावना कम है. बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताई गई इस खबर के मुताबिक, बोर्ड विचार कर रहा है कि इससे खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि अगले साल मुख्य रूप से टेस्ट और वनडे पर ध्यान रहेगा. हालांकि, अभी उम्र वाले विचार पर फैसला नहीं लिया गया है.

किन खिलाड़ियों पर असर?

टी20 विश्व कप खेलने गई भारतीय टीम की औसत उम्र करीब 3 साल थी, जो टूर्नामेंट में बाकी टीमों की तुलना में काफी ज्यादा थी. अगर बीसीसीआई इस तरह का फैसला लेता है, तो कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों की इस फॉर्मेट में वापसी नहीं हो पाएगी. ये सभी 30 से ज्यादा के हैं. हालांकि, सूर्यकुमार यादव, जो 32 साल के हैं, उनके मामले में अपवाद की स्थिति अपनाई जा सकती है क्योंकि वह इस फॉर्मेट में भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज साबित हुए हैं, न सिर्फ विश्व कप में बल्कि पिछले कुछ महीनों में.