T20 WC: कोहली और सूर्यकुमार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए नामित, अलग-अलग टीमों के नौ खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट

नईदिल्ली I भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को टी20 वर्ल्ड कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इन दोनों के साथ आईसीसी ने सात और खिलाड़ियों को नामित किया है। 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल खेला जाएगा। इसके बाद ही टूर्नामेंट के सभी अवॉर्ड दिए जाएंगे।

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड के लिए उन नौ खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिन्होंने अपनी-अपनी टीम को टूर्नामेंट में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। लिस्ट में सबसे ज्यादा तीन खिलाड़ी इंग्लैंड के हैं। भारत और पाकिस्तान के दो-दो, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के एक-एक खिलाड़ी हैं। इनके बीच किसी एक को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड दिया जाएगा।

विराट कोहली ने इस विश्व कप में काफी शानदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। कोहली फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप के लीडिंग रन स्कोरर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में छह मैचों में 98.67 की औसत और 136.41 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए। इनमें चार अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी। कोहली के आसपास भी कोई बल्लेबाज नहीं है।

फाइनल में पहुंचने वाली टीमों से सिर्फ एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ही ऐसे हैं जो उन्हें पीछे छोड़ सकते हैं। हेल्स के पांच मैचों में 211 रन हैं, जबकि बटलर के 199 रन हैं। कोहली को पीछे छोड़ने के लिए हेल्स को फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 86 रन और बटलर को 98 रन बनाने होंगे। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने नाबाद 82 रन, नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 62 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 64 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन की पारी खेली।

वहीं, सूर्यकुमार यादव भी इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रहे। सूर्या ने छह मैचों में 59.75 की औसत और 189.68 के स्ट्राइक रेट 239 रन बनाए। इसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा है। सूर्यकुमार ने इस टूर्नामेंट में कुछ अद्भुत शॉट्स लगाए। इनमें स्कूप और रैम्पा शॉट शामिल हैं। सूर्या फिलहाल आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं।