इंग्लैंड के विरुद्ध सेमीफाइनल में दिनेश कार्तिक की जगह रिषभ पंत को क्यों देना चाहिए मौका, शास्त्री ने बताया

मेलबर्न : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि इंग्लैंड के विरुद्ध टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में टीम विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को लेकर उतरे जो छोटी बाउंड्री वाले एडिलेड ओवल पर टीम का ‘एक्स फैक्टर’ साबित होंगे। भारतीय पूर्व कोच का मानना है कि पंत ‘मैच विनर’ हैं और फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा सकते हैं। रिषभ पंत ने इस टूर्नामेंट में एकमात्र मैच जिंबाब्वे के विरुद्ध खेला और तीन रन पर आउट हो गए।

रवि शास्त्री ने कहा कि दिनेश कार्तिक टीम का खिलाड़ी है, लेकिन इंग्लैंड या न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए आपको आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है। रिषभ पंत ने इंग्लैंड के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन किया है और हाल ही में वनडे मैच जिताया है। मैं रिषभ पंत को चुनूंगा क्योंकि वह सेमीफाइनल में एक्स फैक्टर साबित हो सकता है।

शास्त्री ने आगे कहा कि एडिलेड में बाउंड्री छोटी है और बाएं हाथ का बल्लेबाज काफी उपयोगी साबित हो सकता है। दाहिने हाथ के बहुत सारे बल्लेबाज होने से विविधता नहीं रह जाती है। इंग्लैंड के पास अच्छा आक्रमण है और ऐसे में बाएं हाथ का बल्लेबाज उपयोगी साबित होगा। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने सुपर 12 स्टेज के पांच मैचों में से चार में दिनेश कार्तिक को मौका दिया था, लेकिन वो ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए तो वहीं आखिरी मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ पंत को मौका दिया गया, लेकिन वो भी बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए।

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम को सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 10 नवंबर को एडिलेड में भिड़ना है और टी20 वर्ल्ड कप में चौथी बार एक दूसरे के आमने सामने होंगे। इससे पहले इंग्लैंड और भारत के बीच टी20 वर्ल्ड कप में तीन मुकाबले हो चुके हैं जिसमें भारतीय टीम को दो बार जीत मिली थी जबकि इंग्लैंड की टीम को एक बार जीत मिली। वहीं साल 2012 में दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप में खेला गया था जिसमें भारत को जीत मिली थी।