T20 WC 2022: भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है फाइनल, जानें क्या हैं समीकरण?

भारत बनाम पाकिस्तान

मेलबर्न। टी20 विश्व कप 2022 में सेमीफाइल की दो टीमें तय हो चुकी हैं। ग्रुप-ए से न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की टीम सेमीफाइल में पहुंची है। वहीं, दूसरे ग्रुप से अभी भी पांच टीमें सेमीफाइल की रेस में बनी हुई हैं। हालांकि, भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल की राह सबसे आसान है। इन दोनों टीमों को अपना आखिरी मैच जीतना है और ये सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। पाकिस्तान की टीम भी सेमीफाइल में पहुंच सकती है, लेकिन उसे इसके लिए किस्मत के सहारे की जरूरत होगी। अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का मैच देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं कैसे भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप का फाइनल मैच हो सकता है। 

श्रीलंका बनाम इंग्लैंड

श्रीलंका बनाम इंग्लैंड – फोटो : सोशल मीडिया 

पहले ग्रुप से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचे
पहले ग्रुप में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। न्यूजीलैंड ने पांच में से तीन मैच जीते और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इस टीम के पास सात अंक थे और रन रेट +2.113 का था। न्यूजीलैंड सुपर-12 राउंड में अपने ग्रुप में पहले स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची। वहीं, इंग्लैंड ने भी पांच में से तीन मैच जीते और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इंग्लैंड के पास भी सात अंक थे और इस टीम का रन रेट +0.473 का है। ऑस्ट्रेलिया के पास भी सात अंक थे, लेकिन इस टीम का रन रेट -0.173 का था और मेजबान टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई। 

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेंगे भारत और पाकिस्तान?
ग्रुप-बी में भारत के पास चार मैच के बाद छह अंक हैं। भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे के साथ है और टीम इंडिया यह मैच जीतकर आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। जिम्बाब्वे को हराने पर भारत के पास आठ अंक होंगे और पहले स्थान पर रहकर यह टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। 

अगर दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड का मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है या नीदरलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो पाकिस्तान के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका रहेगा। दक्षिण अफ्रीका के हारने पर पाकिस्तान की टीम बंग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। इस स्थिति में पाकिस्तान के पास छह अंक होंगे, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पास पांच अंक रहेंगे। 

भारत बनाम पाकिस्तान

भारत बनाम पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच आखिरी मैच धुलने पर अफ्रीकी टीम के पास भी छह अंक होंगे। इस स्थिति में पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी। दक्षिण अफ्रीका से बेहतर रन रेट होने पर पाकिस्तान की टीम ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

फाइनल में कैसे होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत?
अगर ग्रुप-बी से भारत और पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती हैं तो भारत का मैच इंग्लैंड और पाकिस्तान का मैच न्यूजीलैंड के साथ हो सकता है। दोनों टीमें अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल में एक बार फिर आमने-सामने हो सकती हैं।