टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को सताता रहा है कोहली का खौफ, पांच पारियों में जड़ चुके चार अर्धशतक

जीत के बाद विराट कोहली

जीत के बाद विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

मेलबर्न। टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से हरा दिया। मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाकर मैच जीत लिया। 

विराट कोहली टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। उन्होंने 53 गेंदों में छह चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 154.72 का रहा। इस पारी के लिए कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। कोहली का पारी ने करोड़ों भारतीय फैन्स के चेहरे पर खुशी ला दी। उन्होंने फैन्स को दिवाली का तोहफा दिया।

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में ऐसी मैच जिताऊ पारी खेली हो। पिछले 10 वर्षों से वह ऐसा करते आ रहे हैं और पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप को छोड़ दिया जाए तो हर बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। टी20 वर्ल्ड कप में जब भी पाकिस्तान की टीम उतरती है तो उन्हें सबसे ज्यादा डर कोहली का ही रहता है। कोहली का बल्ला कुछ समय पहले तक शांत था, लेकिन अब जब वह फॉर्म में लौटे हैं तो उनकी चेज मास्टर वाली खूबी भी वापस आ गई है।

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में पांच पारियों में चार अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ पांच पारियों में 308 रन बनाए हैं, जिसमें से चार बार वह नाबाद रहे हैं। 82* रन की पारी टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। इससे पहले नाबाद 78 रन उनका बेस्ट था। कोहली ने रविवार को टीम इंडिया बेहद मुश्किल परिस्थिति से निकाला। एक वक्त भारत ने 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। 

जीत के बाद विराट कोहली

जीत के बाद विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

इसके बाद कोहली ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी निभाई। यह पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। हार्दिक ने भी 37 गेंदों में 40 रन की पारी खेली। आखिरी ओवर में भारत को 16 रन की जरूरत थी, जो कोहली और अश्विन के रहते टीम ने आखिरी गेंद तक बना लिए। इस मैच में केएल राहुल (4), रोहित शर्मा (4), सूर्यकुमार यादव (15) और अक्षर पटेल फेल रहे।

2012 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली

2012 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में सबसे पहला मैच 2012 में कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला था। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 19.4 ओवर में 128 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 17 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। गौतम गंभीर खाता खोले बिना आउट हुए थे। वहीं, वीरेंद्र सहवाग 29 रन बनाक चलते बने थे। इसके बाद विराट कोहली ने जिम्मेदारी संभाली एक छोर से रन बनाते रहे। उन्होंने 61 गेंदों में 78 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा युवराज सिंह 16 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

2014 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली

2014 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा मैच 2014 में मीरपुर में खेला था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 130 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 65 रन तक शिखर धवन (24), रोहित शर्मा (30) और युवराज सिंह (1) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद विराट कोहली ने सुरेश रैना के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। कोहली 32 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन और रैना ने 28 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन की पारी खेली थी।

2016 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली

2016 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ इस आईसीसी टूर्नामेंट का तीसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 2016 में खेला था। बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 118 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 23 रन तक रोहित शर्मा, शिखर धवन और सुरेश रैना के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कोहली ने युवराज सिंह के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी निभाई थी। युवराज 23 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए थे। आखिर में कोहली ने धोनी के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। कोहली 37 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन और धोनी नौ गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

2021 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली

2021 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

2021 टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत-पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं। अंतर बस यह था कि पिछले सभी मैचों में कप्तान धोनी थे। वहीं, 2021 में अपनी कप्तानी में मैच खेल रहे थे। सुपर-12 के मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 151 रन बनाए थे। छह रन तक भारत ने रोहित और केएल राहुल के विकेट गंवा दिए थे। वहीं, सूर्यकुमार भी 11 रन बनाकर चलते बने थे। इसके बाद कोहली ने पंत के साथ मिलकर पारी संभाली थी। कोहली 49 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए थे। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया था। वहीं, पंत ने 39 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी। यह किसी भी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ पहली हार थी। 

विराट कोहली

विराट कोहली – फोटो : सोशल मीडिया

वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में कोहली ने पांचवीं बार पाकिस्तान का सामना इस वर्ल्ड कप में किया और ऐतिहासिक पारी खेल डाली। यह पारी कितनी महत्वपूर्ण थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोहली जीत के बाद रो पड़े। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें कंधे पर उठा लिया। हार्दिक भी भावुक हो गए थे। कोहली ने मैच के बाद कहा कि वह नि:शब्द हैं। 

T20 World Cup: Virat Kohli in tears, lifted by Rohit Sharma as India  celebrate win thriller vs Pakistan at MCG - India Today