जांजगीरः चचेरे भाई ने किया कत्ल, जमीन के कब्जे को लेकर चल रहा था विवाद; ईंट से सिर पर बार-बार वार कर उतारा मौत के घाट

आरोपी भाई गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar

जांजगीर-चांपा। जांजगीर-चांपा जिले के डिपरीपारा में हुई हत्या के आरोपी को गिरफ्तार करने में पुलिस ने सफलता हासिल की है। 18 अक्टूबर को बालाराम गोंड (52 वर्ष) अपने घर से शाम 7 बजे निकला था, लेकिन इसके बाद वो वापस नहीं लौटा। 2 दिन के बाद 20 अक्टूबर को देर शाम उसकी लाश झाड़ियों में मिली थी। घटना बम्हनीडीह थाना क्षेत्र की है।

ASP अनिल सोनी ने बताया कि गांव में उत्सव की तैयारी की जा रही थी। इस दौरान कुछ युवकों को पास की झाड़ियों से तेज बदबू आ रही थी। उन्हें लगा कि शायद कोई जानवर मर गया होगा। उन्होंने पास जाकर देखा, तो वहां एक शख्स की लाश पड़ी हुई थी। लाश देखकर युवकों के होश उड़ गए। उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू की। मृतक की पहचान बालाराम गोंड के रूप में हुई। लाश करीब 2 दिन पुरानी थी।

आरोपी शंकर गोंड ने की चचेरे भाई की हत्या।

आरोपी शंकर गोंड ने की चचेरे भाई की हत्या।

शव का सिर कुचला हुआ था। पुलिस ने मृतक के परिजनों को घटना की सूचना दी। बालाराम के बेटे लक्ष्मण ने घटनास्थल पर पहुंचकर बताया कि ये उसके पिता की ही लाश है। उसने बताया कि 4-5 दिन पहले उसके पिता का उनके चचेरे भाई से जमीन के कब्जे को लेकर विवाद हुआ था। लक्ष्मण ने अपने चचेरे चाचा पर हत्या का शक जताया। पुलिस ने संदेही शंकर गोंड को उसके घर फोकटपारा से हिरासत में लिया। पुलिस ने उससे कड़ाई से पूछताछ की, तो उसने हत्या की बात कबूल कर ली।

बालाराम गोंड की फाइल फोटो।

बालाराम गोंड की फाइल फोटो।

आरोपी ने बताया कि पहले से उनका जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। बालाराम और उसके दोनों के पास डेढ़-डेढ़ एकड़ जमीन थी, लेकिन बालाराम कहता था कि तुम्हारी जमीन में से 0.50 डिसमिल जमीन मेरी है। ऐसा कहकर वो पिछले कई महीनों से उसके साथ लड़ाई करता आ रहा था। आरोपी शंकर ने कहा कि उसने कई बार उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वो लगातार जमीन के कब्जे को लेकर विवाद करता था। 18 अक्टूबर को दोनों ने साथ में बैठकर शराब पी और एक बार फिर जमीन को लेकर विवाद होने लगा।

झाड़ियों में पड़ा मिला बालाराम का शव।

झाड़ियों में पड़ा मिला बालाराम का शव।

आरोपी ने कहा कि उसे बहुत गुस्सा आया और उसने पास में रखी ईंट से बालाराम के सिर पर बेतहाशा वार किया। इसके बाद उसका गला भी दबा दिया, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद बालाराम के शव को झाड़ियों में फेंककर वो घर चला गया। पुलिस ने जुर्म कबूल करने पर आरोपी शंकर को गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर हत्या में इस्तेमाल ईंट भी बरामद कर ली गई। फिलहाल आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।