T20 WC: सुपर-12 राउंड के लिए टीमें तय, भारत के ग्रुप में नीदरलैंड-जिम्बाब्वे की एंट्री, कल से शुरू असली जंग 

सुपर-12 के लिए सभी टीमें

सुपर-12 के लिए सभी टीमें – फोटो : सोशल मीडिया

मेलबर्न। टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड के लिए 12 टीमों का फैसला हो गया है। एशियाई चैंपियन श्रीलंका, नीदरलैंड, जिम्बाब्वे और आयरलैंड ने सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया है। ग्रुप-ए से श्रीलंका और नीदरलैंड, जबकि ग्रुप-बी से जिम्बाब्वे और आयरलैंड ने आखिरी 12 टीमों में जगह बनाई है। क्वालिफाइंग राउंड से चार टीमों का फैसला होना था। अब कल यानी शनिवार से असली जंग की शुरुआत होगी। सुपर-12 की टीमें ग्रुप के हिसाब से आपस में भिड़ेंगी।

नियम के मुताबिक, ग्रुप-ए में टॉप पर रहने वाली टीम को सुपर-12 में ग्रुप ऑफ डेथ यानी चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वाले ग्रुप में जगह मिलती, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को भारत के ग्रुप में एंट्री मिलती। ऐसे में श्रीलंकाई टीम सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 और नीदरलैंड की टीम सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 में पहुंची है।

वहीं, ग्रुप-बी में टॉप पर रहने वाली टीम को सुपर-12 में भारत के ग्रुप में जगह मिलती, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ग्रुप ऑफ डेथ यानी चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वाले ग्रुप में जाना था। ऐसे में जिम्बाब्वे ने ग्रुप-बी में पहले स्थान पर रहकर सुपर-12 राउंड के लिए ग्रुप-1 और आयरलैंड ने ग्रुप-2 के लिए क्वालिफाई किया।

सुपर-12 राउंड के लिए 12 टीमें मिल चुकी हैं। सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, श्रीलंका और आयरलैंड है। वहीं, ग्रुप-2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे की टीम होगी। कल सुपर-12 राउंड का पहला मैच खेला जाएगा। पहले मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना पिछले बार की रनर अप रही न्यूजीलैंड की टीम से होगा। वहीं, टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

क्वालिफाइंग राउंड से चार टीमें सुपर-12 में पहुंचीं

ग्रुप-ए का क्या रहा हाल?
ग्रुप-ए में नामीबिया और यूएई के अलावा श्रीलंका और नीदरलैंड की भी टीम थी। नामीबिया ने टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में एशियाई चैंपियन श्रीलंका को हराया था। वहीं, नीदरलैंड ने यूएई को हराया। इसके बाद नीदरलैंड ने नामीबिया को हराकर वापसी की, जबकि श्रीलंका ने यूएई को हराकर सुपर-12 के लिए अपना दावा पेश किया।

गुरुवार को नीदरलैंड को हराकर श्रीलंकाई टीम ग्रुप-ए में टॉप पर पहुंच गई। वहीं, नीदरलैंड की टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई थी। ऐसे में तीन मैचों के बाद श्रीलंका और नीदरलैंड दोनों के चार-चार अंक थे। हालांकि, श्रीलंका का नेट रन रेट पॉजिटिव और नीदरलैंड का निगेटिव था।

टी20 विश्व कप 2022 में शामिल सभी 16 टीमों के कप्तान

टी20 विश्व कप 2022 में शामिल सभी 16 टीमों के कप्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

नामीबिया की टीम दो मैचों के बाद अंक के साथ यूएई के खिलाफ मैच में उतरी, लेकिन टीम का नेट रन रेट पॉजिटिव था। ऐसे में नामीबिया को सिर्फ जीत की जरूरत थी और वह नीदरलैंड और श्रीलंका दोनों को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंच जाती, वहीं नीदरलैंड बाहर हो जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब श्रीलंका और नीदरलैंड ने चार-चार अंकों के साथ सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया।

ग्रुप-बी का कैसा रहा हाल?
क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-बी में शुक्रवार को वेस्टइंडीज का मुकाबला आयरलैंड से, जबकि स्कॉटलैंड की टीम का मुकाबला जिम्बाब्वे से था। इससे पहले चारों टीमों के दो-दो अंक थे। ऐसे में जीतने वाली टीम ही सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करती। पहले मुकाबले में आयरलैंड का सामना दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज से था।

टी20 विश्व कप में शामिल सभी 16 टीमों के कप्तान

टी20 विश्व कप में शामिल सभी 16 टीमों के कप्तान – फोटो : सोशल मीडिया 

आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हरा दिया और पूर्व विश्व चैंपियन को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इसके बाद जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे के सामने 133 रन का लक्ष्य रखा। जिम्बाब्वे की टीम को अपने ग्रुप में पहले स्थान पर आने के लिए 19 ओवर के अंदर लक्ष्य को हासिल करना था।

ऐसा करने पर टीम ग्रुप-बी में टॉप पर रहती और आयरलैंड दूसरे स्थान पर खिसक जाती। वहीं, 19 ओवर के बाद जीतने पर भी जिम्बाब्वे की टीम क्वालिफाई तो करती, लेकिन दूसरे स्थान पर रहती। अगर स्कॉटलैंड की टीम जिम्बाब्वे को हरा देती तो फिर स्कॉटलैंड की टीम सुपर-12 राउंड में पहुंच जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जिम्बाब्वे की टीम ने 18.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और ग्रुप-बी में पहले स्थान पर रहा।

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम चैंपियन बनी थी।

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम चैंपियन बनी थी। – फोटो : सोशल मीडिया 

क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-ए का फाइनल चार्ट

ग्रुप-ए टीममैचजीतेहारेपॉइंट्सनेट रन रेट 
श्रीलंका3214+0.667क्वालिफाइड
नीदरलैंड्स3214-0.162क्वालिफाइड
नामीबिया3122+0.730बाहर
यूएई3122-1.235बाहर

क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-बी का फाइनल चार्ट

ग्रुप-बीमैचजीतेहारेपाइंट्सनेट रन रेट 
जिम्बाब्वे3214+0.200क्वालिफाइड
आयरलैंड3214+0.105क्वालिफाइड
स्कॉटलैंड3122+0.304बाहर
वेस्टइंडीज3122-0.563बाहर