कोरबाः ग्राम रिसदी में मिला दुर्लभ वन सुंदरी सांप, देखने  लोगों की भीड़ हो गई इकट्ठी

कोरबा। जैव विविधता से भरे जिले के जंगल में आए दिन दुर्लभ जीव देखने को मिलते हैं। इसी कड़ी मे ग्राम रिसदी में वन सुंदरी साँप देखा गया। सड़क पार कर रहे विचित्र सांप को देखकर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। लोगों की भीड़ को देख सहमा हुआ सांप सामुदायिक भवन के पास जाकर बैठ गया। लोग उसको पहचान करने में लग गए पर किसी को समझ नहीं आया कि कौन सा सांप है।

फिर लोगों ने इसकी जानकारी स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख वन विभाग सदस्य जितेन्द्र सारथी को दी। थोड़ी देर पश्चात् मौके पर पहुंचे और लोगों को बताया यह बिना जहर वाला सांप है, जिसे कामन ट्रिंकेट हिंदी में वन सुंदरी कहा जाता है। अमूमन ये साँप जल्दी दिखाई नहीं देते पर हमारे यहां पहले भी पाए गए हैं जो हमारे कोरबा के अच्छे जैव विविधता को दर्शांता हैं। रेस्क्यू के उपरांत उसे जंगल में छोड़ दिया गया।

डीएफओ प्रियंका पाण्डे ने बताया कि कोरबा का जंगल वास्तव में जैव विविधता से भरा हैं।दुर्लभ जीवों को बचाने की आवश्यकता हैं। सर्प मित्र जितेंद्र सारथी ने बताया कि Common Trinket वन सुंदरी सांप बहुत ही शांत होते हैं पर जब ये आक्रामक हो जाते हैं तो बहुत ही गुस्से में अपने शरीर को मोड़ कर अचानक से जोरदार हमला करते हैं।