कोरबाः ग्रामीणों ने हाथी के शावक को मारकर दफनाया, मौत से गुस्साए हाथियों ने ली ग्रामीण की जान; जांच के लिए पहुंची टीम 

हाथी का शव। - Dainik Bhaskar

कोरबा। जिले के पसान वन परिक्षेत्र के ग्राम बनिया में ग्रामीणों ने डेढ़ साल के हाथी के शावक को मारकर दफना दिया। मामला उजागर होने के बाद बिलासपुर से वन विभाग के अधिकारी और डॉग स्क्वॉड की टीम पहुंची हुई है। वन विभाग की टीम ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया है। रिपोर्ट के बाद ही मौत की सही वजहों का खुलासा हो सकेगा।

इधर बनिया के सरहदी इलाके में शावक की मौत से गुस्साए हाथियों का झुंड जमकर उत्पात मचा रहा है। हाथियों ने जटगा वन परिक्षेत्र में ग्रामीण और एक मवेशी को मार डाला है। मृतक ग्रामीण का नाम पीतांबर सिंह है, जो ग्राम देवमिट्टी का रहने वाला था। हाथियों के झुंड की निगरानी में वनकर्मी जुटे हुए हैं। फिलहाल इलाके में दहशत का माहौल है।

इधर जानकारी मिल रही है कि हाथियों का झुंड लगातार वन परिक्षेत्र से सटे गांवों में सैकड़ों एकड़ फसल और घरों को नुकसान पहुंचा रहा है, साथ ही लोगों व मवेशियों पर हमला कर उनकी जान ले रहा है, इसलिए गांववालों ने मिलकर हाथी के शावक को मार दिया। इलाके में 44 हाथियों का झुंड मौजूद है। वे बेहद आक्रामक हो गए हैं, जिससे ग्रामीण डरे हुए हैं।

हाथियों ने ग्रामीण को कुचलकर मारा।

हाथियों ने ग्रामीण को कुचलकर मारा।

जिन लोगों ने हाथी के शावक को मारा, उन्होंने उसे दफनाने के बाद उसके ऊपर धान के पौधों को लगा दिया। जब दूसरे लोगों ने वहां धान के पौधे देखे, तो उनका माथा ठनका, क्योंकि वो जमीन परती थी और उस पर कोई फसल नहीं लगी हुई थी। इसके बाद गांववालों ने वहां जाकर मिट्टी हटाया, तो वहां से हाथी के शावक का शव निकल आया। तुरंत वन विभाग को मामले की जानकारी दी गई।बिलासपुर अचानकमार टाइगर रिजर्व से भी विशेषज्ञों की टीम मौके पर पहुंची हुई है। गांववालों से भी पूछताछ की जा रही है।

वन विभाग की टीम।

वन विभाग की टीम।

पसान रेंज में हाथियों का उत्पात जारी

वनमंडल कटघोरा के पसान रेंज में हाथियों का उत्पात पिछले कई दिनों से जारी है। अलग-अलग झुंड में इन्हें देखा जा रहा है। एक पखवाड़े में हाथियों के कारण लोगों की संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। इधर दो दिन पहले रिहायशी इलाके के पास पहुंचे एक हाथी को खदेड़ने में वन विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान हाथी ने वन विभाग की टीम के ऊपर हमला करने की भी कोशिश की। हाथी ने वन विभाग की टीम को दौड़ा भी दिया।

हाथी ने वन विभाग की टीम को दौड़ा दिया था।

हाथी ने वन विभाग की टीम को दौड़ा दिया था।

गांववालों में हाथियों के कारण हो रहे नुकसान को लेकर बेहद गुस्सा है। वे वन विभाग पर भी लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं। दो दिन पहले भी कोरबा के ग्राम बनिया में 44 हाथियों के दल ने 5 एकड़ में लगी फसल को चट कर लिया था। पसान और केंदई वन परिक्षेत्र में हाथियों का सबसे अधिक आतंक है।

हाथियों का झुंड पसान वन परिक्षेत्र में।

हाथियों का झुंड पसान वन परिक्षेत्र में।

पिछले 3 महीनों में हाथियों ने करीब 3 हजार 241 एकड़ फसल को बर्बाद कर दिया है। केवल दो दिनों में ही हाथियों ने तुलबुल, सेंहा, अमझर के 14 किसानों के 22 एकड़ फसल को नुकसान पहुंचाया है। हाथियों ने इस साल जुलाई से अब तक 200 से ज्यादा कच्चे घरों को भी क्षति पहुंचाई है।