बिलासपुर-रतनपुर हाईवे को जोड़ने वाली सड़क होगी बंद: SSP ने ली NHAI के अफसरों की क्लास, एक्सीडेंट का ‌वीडियो देखने के बाद लिया फैसला 

एक्सीडेंट से मौत और CCTV फुटेज देखने के बाद अफसरों की खुली  नींद। - Dainik Bhaskar

बिलासपुर। बिलासपुर-रतनपुर मार्ग पर रोड एक्सीडेंट का लाइव VIDEO सामने आने के बाद SSP पारुल माथुर ने NHI के अफसरों की जमकर क्लास ली। उन्होंने पुलिस अफसरों के साथ उन्हें सेंदरी बाइपास रोड जंक्शन का निरीक्षण करने के लिए कहा और गांव से होकर नेशनल हाईवे को जोड़ने वाली सड़क को बंद करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सर्विस रोड की चौड़ाई को भी 40 मीटर से कम कर 30 मीटर कम करने और वाहनों की स्पीड कम करने के लिए जंक्शन के चारों तरफ रंबल स्ट्रिप बनाने के लिए कहा। कोनी थाना क्षेत्र स्थित सेंदरी मोड़ पर बुधवार को ट्रेलर की ठोकर से बाइक सवार की मौत हो गई थी और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

सेंदरी चौक में एक के बाद एक कर लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं। अब तक 8 हादसों में 4 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दर्जन भर से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। बुधवार को ट्रेलर की चपेट में आकर बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई थी और दो लोग गंभीर रुप से घायल हो गए थे। इस घटना का CCTV फुटेज भी सामने आया है, जिसे देखकर SSP पारुल माथुर ने गुरुवार को नेशनल हाईवे अर्थाटी के प्रोजेक्ट मैनेजर सुकांता बसंत और सेफ्टी इंजीनियर सुधांशु कुशवाहा को तलब कर ट्रैफिक एडिशनल एसपी रोहित बघेल के साथ बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अफसरों को CCTV फुटेज दिखाया और नेशनल हाइवे के मोड़ और सेंदरी गांव को जोड़ने वाली सड़क के अंधे मोड़ को दिखाया। उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे की इस तकनीकी खामियों की वजह से हादसे हो रहे हैं।

हादसे के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार की शाम शव रखकर चक्काजाम कर दिया था।

हादसे के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार की शाम शव रखकर चक्काजाम कर दिया था।

नेशनल हाईवे को गांव से जोड़ने वाली सड़क बंद करने लिया फैसला
उनके निर्देश पर अफसरों ने पुलिस अफसरों के साथ सेंदरी जंक्शन का निरीक्षण किया। इस दौरान देखा गया कि गांव से नेशन हाईवे को जोड़ने वाली रोड मोड़ पर है, जिसके कारण दुर्घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है। अधिकारियों ने फैसला लिया कि गांव से सीधे नेशनल हाईवे को जोड़ने वाली सड़क को बंद कर दिया जाए। इस रास्ते के बजाए लोगों को 200 मीटर आगे यू-टर्न लेकर सर्विस रोड से नेशनल हाईवे में आने की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह हादसे रोकने के लिए सर्विस रोड की चौड़ाई 40 मीटर से कम कर 30 मीटर करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही सेंदरी जंक्शन में चारों तरफ रंबल स्ट्रिप लगाने और वाहनों की स्पीड कम करने के लिए बोर्ड लगाने की बात कही गई।

चक्काजाम के चलते नेशनल हाईवे में वाहनों की कतार लगी रही।

चक्काजाम के चलते नेशनल हाईवे में वाहनों की कतार लगी रही।

100 मीटर दूर से नजर नहीं आती सड़क
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने देखा कि सेंदरी चौक में एक तरफ चढ़ाव है। वहीं दूसरी तरफ ढलान है। ऐसे में नेशनल हाईवे में चल रहे वाहन 100 मीटर दूर से भी नजर नहीं आते, जिसकी वजह से लगातार हादसे हो रहे हैं।

चक्काजाम करने वाले ग्रामीणों पर केस दर्ज
इधर, सेंदरी में सड़क हादसे के बाद चक्काजाम करने वाले ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। नाराज ग्रामीण नेशनल हाईवे के कारण जाम लगने और अंडरब्रिज बनाने की मांग कर रहे थे। पुलिस की समझाइश के बाद भी ग्रामीण शांत नहीं हुए। इसके चलते करीब एक घंटे तक रतनपुर बिलासपुर मार्ग में वाहनों की कतार लगी रही। चक्काजाम समाप्त होने के बाद कोनी थाने की पुलिस ने ग्रामीणों पर आवागमन बाधित करने के आरोप में जुर्म दर्ज किया है।

अंडरब्रिज बनाने को लेकर चल रही है जनहित याचिका
सेंदरी चौक में लगातार हो रहे हादसों को लेकर हाईकोर्ट में भी जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है। हाईकोर्ट के निर्देश पर गठित न्यायमित्रों की टीम ने इस जगह का निरीक्षण करने के बाद यहां नेशनल हाईवे के निर्माण में तकनीकी खामियां गिनाई थी। साथ ही यहां एप्रोच रोड को नेशनल हाईवे से जोड़ने के बजाए अंडरब्रिज बनाने का प्रस्ताव दिया था। लेकिन, NHI के अफसर इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में अंडरब्रिज निर्माण के लिए अब हाईकोर्ट के दिशानिर्देश का इंतजार है।