छत्तीसगढ़ः IAS समीर विश्नोई की गिरफ्तारी के साथ चर्चा में उनका ट्वीट, सुप्रसिद्ध उपन्यासकार की पंक्तियों में क्या छिपा है राज ?

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को छापामार कार्रवाई के बाद चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से जिस गिरफ्तारी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वह आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई की है. समीर विश्नोई की गिरफ्तारी के साथ ट्विटर में हाल में पोस्ट की गई सुप्रसिद्ध उपन्यासकार पाउलो कोएलो की पंक्तियां चर्चा में है.

बता दें कि सोशल मीडिया में कम सक्रिय रहने वाले समीर विश्नोई का लंबे समय से फेसबुक पर कोई पोस्ट नजर नहीं आता है, वहीं दूसरी ओर ट्विटर पर उनकी अंतिम पोस्ट 30 अगस्त की है, जिसमें उन्होंने ब्राजील के सुप्रसिद्ध उपन्यासकार पाउलो कोएलो के उपन्यास ‘द पिल्ग्रिमेज’ की पंक्तियों को उद्धत किया है. ‘अगर आप सोचते हैं कि आप सही हैं, इसलिए दुनिया भी आपसे सही करेगी, तो यह खुद को बेवकूफ बना रहे हैं. यह ठीक वैसा ही जैसे शेर आपको खाना पसंद नहीं करेगा, क्योंकि आप उसे खाना पसंद नहीं करते.’

बताते चले कि समीर विश्नोई छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उत्तर प्रदेश के रहने वाले समीर विश्नोई ने वर्ष 2005 में आईआईटी कानपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक पास किया था. इसके बाद यूपीएससी की परीक्षा पास कर वर्ष 2009 में आईएएस अधिकारी नियुक्त हुए.

छ्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर पदस्थापना के बाद पहली बड़ी पदस्थापना कोंडागांव कलेक्टर के तौर पर वर्ष 2016 में हुई थी, लेकिन महज 11 महीनों में ही उन्हें वापस रायपुर बुला लिया गया. समीर विश्नोई प्रदेश में डायरेक्टर, माईनिंग कारपोरेशन के एमडी, आईजी रजिस्ट्रेशन, जीएसटी डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

19 सितंबर को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश में समीर बिश्नोई को प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित मार्कफेड का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था. विश्नोई के पास सीईओ छग इंफोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) और विशेष सचिव इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी का अतिरिक्त प्रभार बरकरार रखा गया है.