IND-W vs UAE-W T20: भारतीय महिला टीम ने लगाई जीत की हैट्रिक, यूएई को 104 रन से हराया 

महिला एशिया कप

सिलहट। महिला एशिया कप में भारत का मुकाबला मंगलवार (चार सितंबर) को यूएई से हो रहा है। बांग्लादेश के सिलहट में टीम इंडिया की कप्तान स्मृति मंधाना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। 20 ओवर में टीम इंडिया ने पांच विकेट गंवाकर 178 रन बनाए। उसके लिए जेमिमा रोड्रिग्ज ने नाबाद 75 और दीप्ति शर्मा ने 64 रन की पारी खेली। जवाब में यूएई की टीम 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 74 रन ही बना सकी। इस मैच में हरमनप्रीत कौर नहीं खेल रही थीं। स्मृति मंधाना को कप्तानी सौंपी गई थी।

भारत की खराब शुरुआत 
भारत को पहला झटका ऋचा घोष के रूप में लगा। वह पहले ही ओवर में आउट हो गईं। ऋचा को छाया मुगल ने प्रियांजलि जैन के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल पाईं। उनके बाद एस. मेघना चौथे ओवर में आउट हो गईं। मेघना को माहिका गौर ने थीर्थ सतीश के हाथों कैच कराया। वह 12 गेंद पर 10 रन ही बना सकीं। तीसरे विकेट के रूप में दयालन हेमलता पवेलियन लौटीं। वह एक रन बनाकर रनआउट हो गईं।

ओपनिंग में प्रयोग नहीं हुआ सफल
भारत ने इस मैच में अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया। स्मृति मंधाना इस मैच में ओपनिंग नहीं की। ऋचा घोष के साथ एस. मेघना क्रीज पर उतरीं। टीम का यह प्रयोग असफल साबित हुआ। ऋचा कुछ खास नहीं कर सकीं। 

दीप्ति और जेमिमा ने की शतकीय साझेदारी
19 रन पर तीन विकेट गिर जाने के बाद जेमिमा रोड्रिग्ज और दीप्ति शर्मा ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी की। दीप्ति ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, जेमिमा ने 45 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। वह अंत तक नाबाद रहीं। पूजा वस्त्राकर ने 13 और किरण नवगिरे ने नाबाद 10 रनों का योगदान दिया। 

यूएई की बल्लेबाजी फ्लॉप रही
लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएई की टीम की शुरुआत खराब रही। पांच रन पर टीम ने तीन विकेट गंवा दिए थे। तीर्थ सतीश एक रन, ईशा रोहित ओजा चार रन और नताशआ चेरिएथ खाता खोले बिना पवेलियन लौटीं। 

इसके बाद कविशा एगोडेज और खुशी शर्मा ने चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी निभाई। खुशी 29 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद कविश 30 रन और छाया मुगर छह रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की ओर से राजेश्वर गायकवाड़ ने दो विकेट लिए। वहीं, हेमलता को एक विकेट मिला। 

हरमनप्रीत कौर की जगह मंधाना कप्तान
इस मुकाबले में नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर नहीं खेल रही थीं। उनके स्थान पर स्मृति मंधाना को कमान सौंपी गई थी। भारत ने अपने पहले मैच में श्रीलंका और दूसरे मैच में मलेशिया को हराया था। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
भारत: 
सब्बिनेनी मेघना, स्मृति मंधाना (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), किरण नवगिरे, जेमिमा रोड्रिग्ज, दयालन हेमलता, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़। 

यूएई: थीर्थ सतीश (विकेटकीपर), ईशा रोहित ओझा, कविशा इगोडागे, नताशा चेरियथ, छाया मुगल (कप्तान), खुशी शर्मा, प्रियांजलि जैन, समायरा धरणीधरका, वैष्णव महेश, माहिका गौर, सुरक्षा कोट्टे।