छत्तीसगढ़ः एक नवंबर से होगी धान खरीदी, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने दिए संकेत 

रायपुर। राज्य सरकार इस बार एक नवंबर से धान खरीदी शुरू करने की तैयारी कर रही है. कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने बताया कि धान खरीदी के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है.

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के एक नवंबर के धान खरीदी के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लिखी गई चिट्ठी को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि तैयारी की जानकारी मिलते ही श्रेय लेने के लिए चिट्ठी लिखी है. अपनी सरकार में तो कभी एक नवंबर से धान ख़रीदी शुरू नहीं कर पाए. भूपेश सरकार किसानों की सरकार है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसान पुत्र हैं, किसानों के मुद्दे पर संवेदनशील हैं.

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर एक नवंबर से धान खरीदी का आदेश तत्काल प्रभाव से जारी करने की मांग की है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने गत वर्ष धान खरीदी में विलंब से हुए किसानों को हुए नुकसान का हवाला देते कहा कि छत्तीसगढ़ में 15 अक्टूबर तक धान पक कर, कटकर तैयार हो जाएगी. किसान बमुश्किल एक पखवाड़े तक रुक सकते हैं, इसलिए एक नवम्बर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू की जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि देर से खरीदी शुरू होने पर किसान समर्थन मूल्य से 5 से 6 सौ रुपए प्रति क्विंटल कम कीमत पर धान बेचने विवश हो जाता है, क्योंकि उसे धान कटाई, मिंजाई का पैसा देना होता है. लेनदार उसके सिर पर खड़े हो जाते हैं. किसान को भारी नुकसान से बचाने एक नवंबर से खरीदी शुरू की जानी चाहिए.