टीम इंडिया में वापस आ रहे हैं दो बड़े खिलाड़ी, अब एक स्पिनर, एक पेसर को देनी होगी कुर्बानी 

नई दिल्ली। एशिया कप में टीम इंडिया का कैंपेन कुछ खास नहीं रहा और वे सुपर 4 स्टेज में ही बाहर हो गए। उनको श्रीलंका और पाकिस्तान जैसी टीमों ने मात दी जिसके चलते भारतीय क्रिकेटर T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद लगातार दूसरे मल्टी नेशन इवेंट में फेल हो गए। भारत के पास T20 वर्ल्ड कप के रूप में एक और मल्टी नेशन इवेंट सामने खड़ा है लेकिन इससे पहले एक अच्छी खबर भी आ रही है।

एशिया कप में दोनों की कमी खली

भारतीय टीम एशिया कप में अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बिना खेली थी जिसमें जसप्रीत बुमराह की कमी बहुत ज्यादा खली थी। दूसरी ओर T20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट गेंदबाज स्पेशलिस्ट बॉलर हर्षल पटेल भी टीम में नहीं थे। इन खिलाड़ियों ने जैसा प्रदर्शन किया है उसके हिसाब से T20 विश्व कप की प्लेइंग इलेवन में इनकी जगह बनती है। क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो यह दोनों ही खिलाड़ी भारतीय खेमे में वापसी करने के लिए तैयार हैं।

दोनों ही टी20 विश्व कप में दमदार वापसी करने जा रहे हैं

हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह दोनों ही टी20 विश्व कप में दमदार वापसी करने जा रहे हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी में अपना रिहैबिलिटेशन पूरा कर लिया है। हर्षल पटेल को साइड स्ट्रेन इंजरी हुई थी तो जसप्रीत बुमराह जुलाई से बाहर बैठे हैं क्योंकि उनको कमर में तकलीफ है। बीसीसीआई के अधिकारी ने एशिया कप से पहले बताया था कि दोनों ही खिलाड़ी बेंगलुरु में रिहैब कर रहे हैं और अब रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने यह पूरा कर लिया है।

अब एक स्पिनर, एक पेसर को देनी होगी कुर्बानी

इन दोनों खिलाड़ियों के आने का मतलब होगा कि भारत को अपनी मौजूदा टीम में दो जगह खाली करनी होगी जिसके लिए एक तेज गेंदबाज और एक स्पिनर को अपनी जगह की कुर्बानी देनी पड़ेगी। एशिया कप में भारतीय टीम के पास चार स्पिनर थे- युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल। माना जा रहा है कि बिश्नोई को एक जगह खाली करनी होगी और यह फैसला टीम मैनेजमेंट से बात करने के बाद सिलेक्शन कमेटी लेगी।

कौन करेगा ये जगह खाली?

भारत के पास एशिया कप में चार तेज गेंदबाज थे- भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या।माना जा रहा है दूसरी जगह आवेश खान खाली करेंगे। अभी यह नहीं पता कि मोहम्मद शमी को टी-20 के लिए चुना जाएगा या फिर नहीं। शमी एशिया कप से भी बाहर बैठे थे और इस फैसले ने कई क्रिकेट एक्सपर्ट का दिमाग घुमा दिया था। अब जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की फिटनेस पर आने वाली घरेलू T20 इंटरनेशनल में नजर रखी जाएगी जो अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होनी है जहां इन दोनों के खेलने की उम्मीद है।

सेलेक्टरों की मीटिंग 15 सितंबर को हो सकती है

दूसरी ओर, रवींद्र जडेजा ने हाल ही में अपनी घुटने की सर्जरी कराई है तो अक्षर पटेल अपनी जगह बरकरार रखेंगे लेकिन दीपक हुडा और दो विकेटकीपरों की जरूरत पर बातचीत की जाएगी। वैसे दिनेश कार्तिक और पंत एक बार फिर से दोबारा खेल सकते हैं लेकिन सिलेक्शन कमिटी राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा से बात करने के बाद ही यह तय करेगी। सिलेक्शन कमिटी की मीटिंग 15 सितंबर को हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाला वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है और 13 नवंबर को यह समाप्त होगा।