छत्तीसगढ़ की बेटी पहुंची केबीसी, 50 लाख के सवाल का दिया सही जवाब

राजनांदगांव। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का नया सीजन शुरू हो चुका है. दर्शक हर बार की तरह इस बार भी खेल को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. अमिताभ बच्चन ही शो को होस्ट कर रहे हैं. हॉट सीट पर बुधवार के एपिसोड में राजनांदगांव की वेटलिफ्टर कोमल गुप्ता पहुंची थीं. कल गुरुवार के एपिसोड की शुरुआत इन्हीं के साथ हुई है.

75 लाख के लिए सवाल
1973 में अराबेला और अनीटा नाम के दो जीव, अंतरिक्ष में क्या करने वाले पहले जीव बनें? घोंसला बनाना, एक जाल बुनना, पंखों के जरिए उड़ना या फिर जन्म देना. इस प्रश्न पर कोमल गुप्ता काफी कन्फ्यूज रहीं. वह इसका जवाब नहीं दे पाईं. कोमल के पास कोई लाइफलाइन भी नहीं थी, जिसका वह इस्तेमाल कर पातीं. ऐसे में उन्होंने खेल को क्विट करने का फैसला लिया. कोमल घर 50 लाख रुपये लेकर गईं. इसका सही जवाब था एक जाल बुनना.

50 लाख के लिए सवाल
ओडिशा में विधायक के रूप में श्रीमति द्रौपदी मुर्मू के पास इनमें से कौन सा मंत्रालय था? वाणिज्य और परिवहन, गृह, महिला एंव बाल विकास या फिर वित्त. इसका सही जवाब था वाणिज्य और परिवहन.

कोमल गुप्ता की बात उनकी इंस्पीरेशन मीराबाई चानू से हुई. अमिताभ बच्चन ने मीराबाई को कोमल गुप्ता के बारे में बताया. कोमल किस तरह स्टेट और नेशनल चैंपियन रह चुकी हैं.  

25 लाख के लिए सवाल
कौन से संघर्ष में सम्मिलित व्यक्ति ‘समर सेवा स्टार’ प्राप्त करने के अधिकारी हैं? 1947 कश्मीर युद्ध, 1999 कारगिल युद्ध, 1962 भारत-चीन युद्ध या फिर 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध. इस प्रश्न का जवाब देने के लिए कोमल ने वीडियो कॉल अ फ्रेंड लाइफलाइन ली. कोमल ने अपने मामाजी से बात की. इसका सही जवाब था 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध.

12 लाख 50 हजार के लिए सवाल
इनमें से किसने ‘फीयरलेस गवर्नेस’ नामक एक बुक लिखी? निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, किरण बेदी या फिर शीला दीक्षित. इस प्रश्न के लिए कोमल ने 50-50 लाइफलाइन ली. इसमें बचे विकल्प थे निर्मला सीतारमण और किरण बेदी. इसका सही जवाब था किरण बेदी.

6 लाख 40 हजार के लिए सवाल
भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग की जाने वाली ‘रेवती’ और ‘अश्लेषा’ इनमें से किसके नाम हैं? रडार, टॉरपीडो, पनडुब्बी या फिर विमान वाहक. इसका सही जवाब था रडार.

कोमल गुप्ता वेटलिफ्टिंग करती हैं. ऐसे में हर महीने में उनका 32 हजार का खर्च आता है. सरकार से उन्हें हर महीने केवल 3600 रुपये मिलते हैं. एक दिन का 9.86 पैसा होता है, जिसमें कोमल की डायट या फिटनेस का कुछ हो ही नहीं पाता है. अमिताभ ने गुजारिश की कि वेटलिफ्टिंग और बाकी के खेलों पर सरकार की ओर से थोड़ा और ध्यान दिया जाए. 

3 लाख 20 हजार के लिए सवाल
भारत की किस राज्य राजधानी का नाम ‘अतरौली’ शहर के साथ जोड़ने से एक हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत घराने का नाम बनता है? भोपाल, चंडीगढ़, जयपुर या फिर पटना. इसका सही जवाब था जयपुर. इस प्रश्न का जवाब देने के लिए कोमल ने ऑडियन्स पोल लाइफलाइन ली थी.

1 लाख 60 हजार के लिए सवाल
इनमें से किस खिलाड़ी को 2022 में राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है? मैरी कॉम, पीटी ऊषा, अभिनव बिंद्रा या धनराज पिल्लै. इसका सही जवाब था पीटी ऊषा.

कोमल गुप्ता ने इस सवाल का जवाब देकर बताया कि वह 11 साल की उम्र से वेटलिफ्टिंग कर रही हैं. कोमल ने बताया कि 4-5 महीने की प्रैक्टिस में ही उनका नेशनल लेवल पर चुनाव हो गया था. उन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड्स किए हुए हैं. अमिताभ बच्चन इसे सुनकर काफी इंप्रेस हुए. 

80 हजार के लिए सवाल
छत्तीसगढ़ भारत में इनमें से किसके सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है? गन्ना, चंदन, गेहूं या फिर कोयला. इसका सही जवाब था कोयला. 

40 हजार के लिए सवाल
इनमें से कौन सी अभिनेत्री कैन फिल्म समारोह में जूरी की एक सदस्य रह चुकी हैं? आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर या फिर अनुष्का शर्मा. इसका सही जवाब है दीपिका पादुकोण.

20 हजार के लिए सवाल
किसका सेवन करने पर भगवान शिव का गला नीला हो गया और उन्हें नीलकंठ नाम प्राप्त हुआ? फल, अमृत, विष या शहद. इसका सही जवाब है विष.

10 हजार के लिए सवाल
इनमें से कौन ‘क्राइम पेट्रोल’ शो के नियमित होस्ट रह चुके हैं? अनूप सोनी, पंकज त्रिपाठी, अनु कपूर या फिर राम कपूर. इसका सही जवाब था अनूप सोनी.

पांच हजार के लिए सवाल
बेंच प्रेस व्यायाम में इनमें से किस शारीरिक अंग की कसरत दूसरों की तुलना में अधिक होती है? जांघ, पिंडली, छाती या फिर पेट. इसका सही जवाब था छाती.

तीन हजार के लिए सवाल
साइन, कोसाइन और टैंजेंट मुख्यतः इनमें से किस क्षेत्र में उपयोग किए जाते हैं? जीव विज्ञान, त्रिकोणमिति, पुरातत्व शास्त्र या फिर कार्बनिक रसायन शास्त्र. इसका सही जवाब था त्रिकोणमिति.

दो हजार के लिए सवाल
इनमें से किस जानवर को भारत में आमतौर पर उसके दूध के लिए नहीं पाला जाता है? यह एक इमेज प्रश्न था. चित्र विकल्प ए, चित्र विकल्प बी, चित्र विकल्प सी या फिर चित्र विकल्प डी. इसका सही जवाब था चित्र विकल्प डी.

एक हजार के लिए सवाल
इनमें से कौन सी गतिविधि हिंदी मुहावरे ‘बत्तीसी दिखाना’ से संबंधित है? लिखना, दौड़ना, हंसना या फिर सोना. इसका सही जवाब था हंसना. 

कोमल ने अमिताभ बच्चन के सात शो के शुरू होते ही एक इच्छा जाहिर की. उन्होंने कहा कि सर मैं फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट की सीट पर जा रही हूं और मैं चाहती हूं कि आप मेरा नाम फिर से बोलें और मैं हॉट सीट पर आऊं. कंपैनियन के रूप में कोमल के साथ उनके पापा रवि आए थे.11 साल की उम्र में उनके पिता जिम लेकर गए थे. उस जमाने में अखाड़ा हुआ करते थे. कोमल के पापा ने वहां उनसे बेटी की फिटनेस और वेटलिफ्टिंग पर ध्यान देने के लिए कहा. कोमल के पापा उनके लिए इंस्पीरेशन हैं. आज कोमल वेटलिफ्टिंग में माहिर हो चुकी हैं.