छत्‍तीसगढ़ः प्रदेश में बारिश का असर कमजोर होते ही फिर बढ़ी गर्मी, पारा तीन डिग्री बढ़ा, उमस से लोग बेचैन 

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से बारिश का असर कमजोर होने के बाद एक बार फिर गर्मी बढ़ने लगी है। बीते कुछ दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसके चलते उमस बढ़ने से लोगों में बेचैनी भी बढ़ गई है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून द्रोणिका के प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। प्रदेशभर में अभी 1030.8 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 12 प्रतिशत है।

सोमवार आधी रात हुई वर्षा के बाद मंगलवार सुबह से ही रायपुर समेत प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहा। तेज धूप निकलने से उमस में बढ़ोतरी हुई, हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। तखतपुर में पांच सेमी, दरभा-अंतागढ़-छिंदगढ़ में चार सेमी, कोटा-कटेकल्याण-मानपुर में तीन सेमी वर्षा रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी मौसम का रुख आने वाले दिनों में भी ऐसा ही बना रहेगा।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय तराई में स्थित है। इसके प्रभाव से ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार को हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।