भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच: यूएई में पिछली हार का बदला लेगी टीम इंडिया? 

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए इस बार सुपर संडे रहने वाला है। क्रिकेट के चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी एशिया कप में आमने-सामने होंगे। क्रिकेट प्रेमियों को हमेशा दोनों दिग्गज टीमों की भिड़ंत का इंतजार रहता है। इस बार दोनों टीमें 309 दिन बाद टकराने वाली हैं।

हालांकि, पिछली टक्कर में बाजी पाकिस्तान ने मारी थी। दुबई में 24 अक्टूबर 2021 को खेले मैच में पाकिस्तान ने 13 गेंदें शेष रहते न केवल मैच जीता था, बल्कि भारत पर 10 विकेट से सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की थी। क्रिकेट प्रेमियों के मन में सवाल है कि क्या पिछली हार का बदला टीम इंडिया ले सकेगी? खैर 309 दिनों में क्रिकेट की दुनिया में पानी बहुत बह गया है।

भारतीय टीम पिछले कुछ दिनों से प्रयोगों से गुजर रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऋषभ पंत, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या और केएल राहुल की कप्तानी को आजमाया है। शिखर, पांड्या और राहुल की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन अच्छा भी रहा है, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इनमें से कोई कप्तानी नहीं करेगा। टीम का नेतृत्व स्थाई कप्तान रोहित शर्मा करेंगे, जो लंबे अर्से से आराम पर हैं।


बीता आईपीएल सीजन भी उनके लिए अच्छा नहीं गुजरा था। रोहित का बल्ला भी खामोश रहा था। अच्छी बात यह है कि रोहित का एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। वो 367 रन पाकिस्तान के विरुद्ध एशिया कप में बना चुके हैं।


कैसी है भारतीय टीम की स्थिति? 

एक नजर में भारतीय टीम अनुभवी और मजबूत नजर आती है, क्योंकि सभी खिलाड़ियों का व्यक्तिगत रिकॉर्ड शानदार है, लेकिन प्लेइंग इलेवन में कौन रहेगा? यह तय करना टीम मैनेजमेंट के लिए मुश्किल भरा रहने वाला है। रोहित और केएल राहुल ओपनिंग करेंगे, यह निश्चित है। नंबर 3 पर विराट कोहली की सीट भी पक्की है। 

कोहली के पास शायद यह अंतिम मौका भी रहने वाला है। उनके क्रिकेट करियर की दिशा को यह मैच तय करेगा। यदि सूर्यकुमार यादव को मौका मिला तो 4 नंबर भी तय है। सूर्यकुमार यादव इनदिनों सूर्य की भांति क्रिकेट के मैदान पर चमक रहे हैं। 5, 6 और 7 नंबर पर कौन खेलेगा? यह फिलहाल तय नजर नहीं आ रहा। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में किसे खिलाया जाएगा? क्योंकि दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। हालांकि, पंत का अपरहैंड नजर आता है। 

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी तो पांच गेंदबाजों का खेलना निश्चित है।

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी तो पांच गेंदबाजों का खेलना निश्चित है

चूंकि, पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी तो पांच गेंदबाजों का खेलना निश्चित है। अनुभवी और सीनियर भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन और यजुवेंद्र चहल अंतिम 11 में नजर आएंगे।

आवेश खान और अर्शदीप में किसी एक को ही मौका मिलेगा। तीन ऑलराउंडर्स हार्दिक पांड्या, दीपक हुडा और रविंद्र जडेजा में से दो को खिलाना ही पड़ेगा। हार्दिक को पांचवें गेंदबाज की कमी भी पूरी करनी पड़ेगी। जसप्रीत बुमराह की कमी जरूर भारत को खलने वाली है। शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को क्यों एशिया कप में सलेक्ट नहीं किया गया, यह सवाल जरूर क्रिकेट प्रेमियों के मन में होगा।

पाकिस्तान की टीम और भारत 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और मो. रिजवान की जोड़ी भारत के खिलाफ कहर बरपाती रही है। अक्टूबर 2021 में जब दोनों टीमें भिड़ी थीं, तब इन्हीं दोनों खिलाड़ियों ने एकतरफा जीत दिला दी थी। फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, हैदर अली और आसिफ अली टीम इंडिया के खिलाफ पूर्व में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। जहां तक बॉलिंग अटैक की बात है तो पाकिस्तान का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आ रहा है। नसीम शाह, हारीश रऊफ और शाहनवाज दाहानी जैसे युवा तेज गेंदबाज टीम के बॉलिंग अटैक को धार देंगे। उप कप्तान शादाब खान स्पिन गेंदबाजी को संभालेंगे। उनका भी टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन रहा है। 

टॉस का अहम रोल रहने वाला है। टॉस जीतने वाली टीम पहले फिल्डिंग करना पसंद करेगी। दोनों टीमों के पिछले पांच में से चार मैचों में पहले बॉलिंग करने वाली टीम ही जीती है। यूएई में रन चेस थोड़ा आसान रहता है। वैसे, दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत छोड़ दी जाए तो पाकिस्तान पर टीम इंडिया ही हावी रही है। पांच में से चार मुकाबलों में उसने पाकिस्तान को पटखनी दी है। 

जहां तक मैदान की बात है तो यूएई में पाकिस्तान टीम का अपरहैंड रहने वाला है। यूएई को पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दूसरा घर कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। जब से दुनियाभर की टीमों ने पाकिस्तान आने से इनकार किया, तब तक पाकिस्तानी टीम अपने अधिकांश मैच यूएई में खेलती आ रही है।

रविवार को उसे होम ग्राउंड जैसा फील आने वाला है। लोकल क्राउड भी पाकिस्तान को अधिक सपोर्ट करता है। जहां तक भारतीय खिलाड़ियों की बात है तो पिछले दो आईपीएल सीजन में उन्होंने यूएई के मैदानों पर जमकर पसीना बहाया है। भारत या पाकिस्तान में कोई टीम जीते, पर उम्मीद यही है कि सुपर संडे को खेल भावना की जीत होगी।