Asia Cup: कैसा है एशिया कप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड, इस बार टूर्नामेंट में क्या खास? जानें सबकुछ 

 नई दिल्ली । एशिया कप का 15वां संस्करण 27 अगस्त से यूएई में शुरू होगा। यह टूर्नामेंट 11 सितंबर तक खेला जाएगा। यूएई को अंतिम समय में एशिया कप की मेजबानी मिली है। इसका आयोजन पहले श्रीलंका में होना था, लेकिन आर्थिक संकट के कारण उसने मेजबानी छोड़ने का फैसला किया। लगातार दूसरी बार यूएई में एशिया कप होगा। पिछली बार 2018 में भी उसने ही मेजबानी की थी। टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एशिया कप का आयोजन टी20 फॉर्मेट में होगा। आइए इस टूर्नामेंट के बारे में सबकुछ जानते हैं…

एशिया कप क्या है? 
आईसीसी इवेंट से अलग यह एशियाई देशों का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। इसमें एशिया की शीर्ष टीमें शामिल होती हैं। इसका पहला संस्करण 38 साल पहले शारजाह में 1984 में खेला गया था। तब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने हिस्सा लिया। तीन राउंड-रॉबिन मैचों के बाद सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी।

अब तक कितनी बार इसका आयोजन हुआ? 
एशिया कप का आयोजन अब तक 14 बार हो चुका है। पिछली बार 2018 में यह खेला गया था। तब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम बांग्लादेश को फाइनल में हराकर चैंपियन बनी थी।

एशिया कप

एशिया कप – फोटो : सोशल मीडिया 

सबसे ज्यादा बार चैंपियन कौन बना?
भारतीय टीम सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीतने में सफल रही है। उसने सात बार इसे अपने नाम किया है। वहीं, श्रीलंका ने पांच और पाकिस्तान ने सिर्फ दो बार खिताब पर कब्जा किया है।

इस बार एशिया कप कब शुरू हो रहा?
एशिया कप की शुरुआत 27 अगस्त को होगी। फाइनल 11 सितंबर को खेला जाएगा। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम के साथ एक छठी टीम भी जुड़ेगी। उसका चयन क्वालीफायर टूर्नामेंट से होगा।

क्वालीफायर टूर्नामेंट कब खेला जाएगा?
20 से 24 अगस्त तक क्वालीफायर टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसमें कुवैत, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और यूएई की टीमें खेलेंगी। इनमें से शीर्ष पर रहने वाली एक टीम मुख्य दौर में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के साथ खेलेंगी।

एशिया कप में सभी टीमों का रिकॉर्ड – फोटो : सोशल मीडिया 

टूर्नामेंट में कितने ग्रुप होंगे?
छह टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान के साथ एक क्वालिफाइंग टीम होगी। वहीं, ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम है। सभी टीमें ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर-4 राउंड में जाएंगी। वहां, सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी। सुपर-4 में से दो टीमें फाइनल में जाएंगी।

क्या एशिया कप इससे पहले टी20 फॉर्मेट में हुआ है?
2016 में बांग्लादेश में एशिया कप टी20 फॉर्मेट में हुआ था। उस समय भी टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया था। एशिया कप फाइनल के दो दिन बाद ही भारत में टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी। अगले साल 2023 में पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन होना है। तब यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा, क्योंकि भारत साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा।

एशिया कप 2022

एशिया कप 2022 – फोटो : सोशल मीडिया 

भारत और पाकिस्तान इस बार कितनी बार आमने-सामने हो सकते हैं?
भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना दो बार होना तो करीब-करीब तय है। अगर समीकरण पक्ष में रहे तो तीन बार भी हो सकता है। 28 अगस्त को दुबई में दोनों के बीच मैच खेला जाएगा। इसके बाद अगर दोनों टीमें सुपर-4 में पहुंचीं तो वहां भी मुकाबला होगा। सुपर-4 में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें फाइनल खेलेंगी। अब देखना है कि भारत और पाकिस्तान की टीमें खिताबी मुकाबले में पहुंचती है या नहीं। अब तक एशिया कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल नहीं हुआ है।

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का एक-दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड क्या है?
दोनों टीमें एशिया कप में एक-दूसरे के खिलाफ 14 बार खेल चुकी हैं। भारत को आठ में जीत मिली है। वहीं, पाकिस्तान ने पांच मैच अपने नाम किए हैं। एक मैच में नतीजा नहीं निकला था।