छत्तीसगढ़: मजहर खान के पोल्ट्री फार्म में बन रहा था मां बम्लेश्वरी में चढ़ने वाला प्रसाद, खाद्य विभाग ने मारा छापा

डोंगरगढ़। तिरूपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावटी घी के बवाल के बाद पूरे देश में इन दिनों मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद की क्वालिटी की जांच शुरू हो गई है. इस बीच छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां खाद्य विभाग ने मजहर खान के एक पोल्ट्री फार्म में छापा मारा है, जहां बड़ी मात्रा में ‘श्री प्रसाद’ नाम से इलायची दाना बनाया जा रहा था. हैरानी की बात ये है कि जिस पैकेट में ये इलायची दाना बेचा जा रहा था उसमें माता बम्लेश्वरी के भक्तों को गुमराह करने के लिए ये भी लिखा हुआ है कि इसे ‘साफ एवं पवित्र वातावरण में निर्मित’ किया गया है.

जहां खाद्य विभाग ने छापा मारा है वहां मुर्गी पालन भी होता है और ये डोंगरगढ़ के ग्राम राका में स्थित है. यहां से खाद्य विभाग की टीम ने इलायची दाना के सैंपल लिए हैं. प्रारंभिक पूछताछ में खाद्य विभाग के अधिकारियों को इलायची दाना निर्माण से जुड़ी कोई भी अनुमति के दस्तावेज नहीं मिले है. यहां निर्माण होने वले प्रसाद की सप्लाई डोंगरगढ़ के माता बम्लेश्वरी मंदिर में प्रसाद बेचने वाले व्यापारियों को होती है. 

फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों का दावा है कि पोल्ट्री फार्म उसी परिसर में है, लेकिन वहां काम करने वाले मजदूर अलग हैं. हालांकि ये पुलिस और खाद्य विभाग के लिए जांच का विषय है कि माता को चढ़ाए जाने वाली प्रसाद पोल्ट्री मजहर खान नाम के व्यापारी के यहां नाम बदलकर ‘श्री प्रसाद’ के नाम से कैसे बन रहे हैं.