छत्तीसगढ़: एक के बाद एक 8 लोगों की रहस्यमय मौत से गांव में दहशत, दैवीय प्रकोप की आशंका के बीच प्रशासन तलाश रहा कारण

मोहला-मानपुर। मोहला-मानपुर जिले के अंबागढ़ चौकी विकासखंड अंतर्गत ग्राम नीचे कोहड़ा में एक माह के भीतर एक के बाद एक 8 लोगों की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है. मौतें कैसे हो रही हैं, इसका क्या कारण है, यह फिलहाल रहस्य बना हुआ है. वहीं एक के बाद एक हो रही मौतों से भयभीत स्थानीय ग्रामीणों ने मौतों के कारण को तलाशने की कोशिश में गांव में बैठक कर इस मसले पर राय शुमारी की. 

मौतों की असल वजह से ग्रामीण खुद अनजान हैं. वहीं आशंका इस बात पर भी जताई जा रही है कि इन मौतों के पीछे कहीं ये कोई दैवीय प्रकोप तो नहीं? ऐसे में ग्रामीण स्वास्थ्यगत कारणों के साथ दैवीय प्रकोप की भी पड़ताल कर रहे हैं. दूसरी और जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मंडावी ने उक्त मौतों की पुष्टि करते हुए कहा है कि क्षेत्रीय बीएमओ को गांव भेजकर जानकारी ली गई है. कुछ मृतकों ने मौत से पहले स्थानीय डॉक्टर से इलाज करवाया था.

पता चला कि पहले एक बुजुर्ग की मौत हुई, और फिर इसके बाद 15 से 20 दिन के अंतराल में एक के बाद एक सात अन्य लोगों की मौत हो गई. मृतकों में कॉलेज में पढ़ने वाली दो पक्की सहेलियों के अलावा बालिकाएं, युवा, अधेड़ व बुजुर्ग भी शामिल हैं. 

ग्रामीणों की मानें तो नाक से खून निकलने, खून की उल्टी, हरारत सहित अलग-अलग परेशानियों की चपेट में आने के बाद महज एक माह में विभिन्न अस्पतालों में इलाज के दौरान लोगों की मौत हुई हैं. गांव के सरपंच, मृत कॉलेज छात्रा के पिता समेत स्थानीय ग्रामीण ने गांव में आयोजित बैठक के दरमियान मौत की इस पहेली पर जानकारी साझा की. 

बता दें कि जिले के कलेक्टर एस. जयवर्धन ने भी इन मौतों को गंभीरता से लिया है. मंगलवार की रात कलेक्टर, एसपी समेत प्रशासनिक आला अफसरों ने निचेकोहडा गांव पहुंचकर हालात का जायजा लिया. इसके साथ ग्रामीणों व मृतकों के परिजनों से मिलकर इन मौतों के कारणों को खंगाला.