छत्तीसगढ़ : नवरात्रि पर प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में होगी देवभोग घी की आपूर्ति, आदेश जारी

रायपुर। नवरात्रि का महापर्व आने वाला है, इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के प्रमुख मंदिरों में शुद्ध देवभोग घी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के विशेष आदेश जारी किए गए हैं. यह आदेश छत्तीसगढ़ पशुधन विकास विभाग ने जारी किया है, जिसके अनुसार नवरात्रि के दौरान ज्योति प्रज्ज्वलन और प्रसाद निर्माण में राज्य के पशुपालकों से प्राप्त दूध से निर्मित शुद्ध देवभोग घी का उपयोग किया जाएगा.

जारी आदेश के मुताबिक, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ मर्यादित प्रदेश में सहकारिता आधारित दुग्ध व्यवसाय में संलग्न शीर्ष संस्थान है, जो प्रदेश में लगभग 700 दुग्ध सहकारी समितियों से सम्बद्ध 30,000 से अधिक पशुपालक परिवारों से प्रतिदिन सुबह और शाम दुग्ध का संकलन कर FSSAI मानकों के अनुरूप निर्मित और विटामिन “ए” एवं “डी” फोर्टीफाईड दूध और दुग्ध पदार्थ उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराता है.

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ मर्यादित द्वारा उत्पादित “देवभोग” गुणवत्ता युक्त दूध और दुग्ध पदार्थ अपने जिले के प्रतिष्ठित शक्तिपीठों में आगामी शारदीय नवरात्र महापर्व में ज्योति प्रज्जवलन और प्रसाद निर्माण के लिए प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों से प्राप्त दूध से निर्मित शुद्ध देवभोग घी के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाना है. इसके लिए घी की मांग और क्रय आदेश प्रबंधक (विपणन) के मोबाइल नंबर 9826140749 में प्रेषित कर सकते हैं.

वर्तमान में 16 किग्रा शुद्ध मात्रा (16.48 लीटर) के जार पैक की दर रुपये 9,030 प्रति जार 12% GST सहित शक्ति पीठ तक पहुंचाकर प्रदाय करने की दर स्वीकृत है.