चैंपियंस ट्रॉफी : जय शाह बने आईसीसी चेयरमैन, तो बदले पाकिस्तान के तेवर; चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर की खास अपील

नईदिल्ली : आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 अगले साल पाकिस्तान में होनी है. इस आगामी क्रिकेट टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें भाग लेने वाली हैं, आईसीसी शेड्यूल पर मुहर लगा चुका है लेकिन अब तक भारत के पाकिस्तान जाकर खेलने पर कोई स्पष्ट रुख सामने नहीं आया है. जय शाह को हाल ही में ICC का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है, जिनका कार्यकाल 1 दिसंबर से शुरू होगा. अब पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी यूनुस खान ने शाह से खास अपील की है.

यूनुस खान का मानना है कि जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनने के बाद खेल भावना दिखानी चाहिए. उन्होंने कहा, “जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद क्रिकेट के खेल को बेहतर स्थिति में जाना चाहिए. जय शाह को यहां अच्छी खेल भावना दिखानी चाहिए. एक चेयरमैन के तौर पर अच्छी पहल यह होगी कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान आए. दूसरी ओर पाकिस्तान टीम भारत खेलने जाए.”

बता दें कि भारत और पाकिस्तान पिछले करीब 2 दशकों में कई बार आमने-सामने आए हैं, लेकिन भारतीय टीम 2008 एशिया कप के बाद सरहद पार क्रिकेट खेलने नहीं गई है. यूनुस खान का स्पष्ट कहना है कि जय शाह अब BCCI सचिव नहीं रहेंगे और एक ICC चेयरमैन होने के नाते उन्हें क्रिकेट के सहारे देशों के संबंधों को बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए.

प्रस्तावित शेड्यूल में भारत के मैच

ICC ने कुछ समय पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा भेजे गए चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के प्रस्तावित शेड्यूल को मंजूरी दे दी थी. उसके अनुसार टीम इंडिया के सभी मैच लाहौर में स्थित गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे. शेड्यूल अनुसार भारत को बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. यदि भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाता है तो भी उसका मैच लाहौर में ही खेला जाएगा.