‘इतना जलील हुए हैं…’, बांग्लादेश से हार पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स ने दी प्रतिक्रियाएं

PAK vs BAN: 'We have been so humiliated', Reactions of former Pakistan cricketers on Bangladesh defeat

कराची। पाकिस्तान को रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। रावलपिंडी में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से शिकस्त दी। इस हार ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में पाकिस्तान की हालत और खराब कर दी है। पहली पारी में 448 रन बनाने के बाद भी पाकिस्तान की टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस हार से पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटर्स नाराज नजर आए और उन्होंने अपनी टीम को लताड़ लगाई है। 

कामरान अकमल का बयान

PAK vs BAN: 'We have been so humiliated', Reactions of former Pakistan cricketers on Bangladesh defeat

कामरान अकमल – फोटो : Twitter 

मैच का विश्लेषण करते हुए पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज कामरान अकमल ने अपनी पिछली गलतियों को नहीं सुधारने के लिए खिलाड़ियों और प्रबंधन को लताड़ लगाई है। अकमल ने खिलाड़ियों और अधिकारियों पर पिछले पांच साल में विश्व क्रिकेट में पाकिस्तान के शर्मनाक प्रदर्शन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा- ये तो रिजवान ने 50 किया और स्कोरबोर्ड चलाया वर्ना पारी से हारते। ये इतनी बुरी हार है कि भूली नहीं जाएगी। आप किसी का बुरा सोचोगे तो आपके साथ भी बुरा ही होगा। आपने पिछले पांच वर्षों से कुछ नहीं सीखा है। आप जिम्बाब्वे से हार गए। पिछले साल आप एशिया कप से बाहर हो गए थे। अभी आप इतना जलील हुए हैं वर्ल्ड कप में। दुनियाभर में पाकिस्तान क्रिकेट का मजाक बन चुका है।

अकमल ने बांग्लादेश के खिलाड़ियों को शानदार जज्बा दिखाने और हार के जबड़े से जीत चुराने के लिए बधाई दी। इसके उलट उन्होंने पाकिस्तान के खिलाड़ियों के रवैये पर सवाल उठाए जो मैच पर पकड़ खोने के बावजूद ड्रेसिंग रूम में हंसते नजर आए। उन्होंने कहा, ‘बांग्लादेश के लिए यह मुश्किल समय था, लेकिन उनके बल्लेबाजों ने रन बनाए। उन्हें टेस्ट बचाना था और उन्होंने न सिर्फ ऐसा किया बल्कि मैच भी जीता। उन्होंने मूल रूप से पाकिस्तान क्रिकेट को उजागर किया। और हमारे खिलाड़ी क्लब क्रिकेटरों की तरह बल्लेबाजी कर रहे थे। क्षमा करें, यहां तक कि क्लब के क्रिकेटर भी इस तरह नहीं खेलते हैं। दृष्टिकोण खराब था। खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में हंस रहे हैं, कोई गंभीरता नहीं है क्योंकि उन्हें पता है कि कोई कुछ नहीं पूछेगा। ऐसा लगता है कि आप मजे के लिए खेल रहे हैं।

मोहम्मद हफीज का बयान

PAK vs BAN: 'We have been so humiliated', Reactions of former Pakistan cricketers on Bangladesh defeat

मोहम्मद हफीज – फोटो : Twitter 

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर और टीम के डायरेक्टर रह चुके मोहम्मद हफीज ने हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नकवी का मजाक उड़ाया। दरअसल, नकवी ने इस साल टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के पहले राउंड से बाहर हो जाने के बाद कहा था कि टीम में वह सर्जरी करेंगे, मतलब खराब खिलाड़ियों को बाहर निकालेंगे। हालांकि, ऐसा कुछ हुआ नहीं। इसी को लेकर हफीज ने तंज कसते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा- मरते दम तक सर्जरी जारी रहेगी।

लतीफ ने क्या कहा?

PAK vs BAN: 'We have been so humiliated', Reactions of former Pakistan cricketers on Bangladesh defeat

राशिद लतीफ – फोटो : Twitter 

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने भी टीम की आलोचना की। उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों पर निशाना साधते हुए कहा- टीम में मौजूद सभी गेंदबाज 140+ की स्पीड से गेंद फेंकते हैं। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि एक दो स्पेल के बाद आप 130 की स्पीड को छूने लगे। या तो उन गेंदबाजों को चोट की समस्या है और ऐसा है तो पता करना चाहिए की फीजियोथेरेपिस्ट कौन है, क्या वह आपसे टेप लगाकर गेंदबाजी करवा रहे हैं, या आप खुद एमआरआई स्कैन नहीं करवा रहे हैं ताकि चोट पता न चले। जोफ्रा आर्चर को ले लीजिए या फिर पैटिंसन या फिर कमिंस को, ये चोट के काफी समय बाद वापसी करते हैं, लेकिन इनकी पेस नहीं गिरी कभी। हमारे गेंदबाजों की पेस क्यों गिर रही है, यह तो सवाल है। बोर्ड को यह पता लगाना चाहिए। अगर टेप लगाकर 130 पर गेंदबाजी हो रही है तो कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है। बोर्ड ने कहा आप खर्चे कर रहे हैं और अरबों रुपये लगा रहे हैं, लेकिन बीच में ही चोर है न कोई। टीम के खिलाड़ी मेडिकल स्टाफ से मिले हुए होंगे तो इसे पता लगाने की जरूरत है।

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया

बांग्लादेश ने रावलपिंडी में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने पहली पारी में छह विकेट पर 448 रन बनाकर पारी घोषित की थी। जवाब में बांग्लादेश ने 565 रन बनाए और 117 रन की बढ़त हासिल की। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में पाकिस्तान को 146 रन पर समेट दिया। 30 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 10 विकेट रहते हासिल कर लिया। मुशफिकुर रहीम को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। दोनों टीमों के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट 30 अगस्त से रावलपिंडी में ही खेला जाएगा।

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच सबसे पहला टेस्ट 29 अगस्त 2001 से खेला गया था। करीब 23 साल में यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान को टेस्ट में हराया है। इस बीच दोनों देशों के बीच 14 टेस्ट खेले गए हैं और 12 टेस्ट पाकिस्तान ने जीते हैं। एक बांग्लादेश ने जीता है और एक टेस्ट ड्रॉ रहा है। वहीं, पाकिस्तान की यह अपने घर में एक और शर्मनाक हार है। टीम चार मार्च 2022 के बाद अपने घर में नौ टेस्ट खेल चुकी है और पांच मुकाबले हार चुकी है। चार टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।