छत्‍तीसगढ़: प्रदेश में आज से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में भारी बारिश के आसार

रायपुर। मानसूनी तंत्र के प्रभाव के चलते मंगलवार को प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बदलेगा। इसके चलते विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी, साथ ही मध्य छत्तीसगढ़ यानि रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में भारी बारिश की संभावना है। अभी तक की स्थिति में प्रदेश में सामान्य से 11 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। एक जून से तीन अगस्त तक प्रदेश में 673 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य रूप से 607.6 मिमी बारिश होनी चाहिए थी।

सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहे और धूप भी निकली। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई। सर्वाधिक वर्षा कटेकल्याण स्टेशन (जिला दंतेवाड़ा) में 5 सेमी हुई। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई। बारिश न होने व धूप निकलने से अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.7 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम का मिजाज अभी इस प्रकार ही बना रहेगा। अभी तो पूरा अगस्त बाकी है और शेष दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक अवदाब उत्तर पूर्व राजस्थान और उसके आसपास स्थित है। इसके पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए क्रमिक कमजोर होकर निम्न दाब के क्षेत्र में अगले 12 घंटे में बदल जाएगा। साथ ही मानसून द्रोणिका पूर्व दक्षिण की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से प्रदेश में मंगलवार को हल्की से मध्यम वर्षा होगी। कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश भी हो सकती है।