छत्तीसगढ़: बारिश से कई जगह बाढ़ के हालात, नदी नाले उफान पर; कोरबा में SECL के लापता अधिकारी की तलाश जारी

रायपुर। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से कई जगह बाढ़ के हालात बन गए हैं। नदी-नालों के उफान पर होने से कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। कोरबा में शनिवार को SECL की कुसमुंडा खदान में 4 अधिकारी पानी में बह गए थे, तीन को बचा लिया गया है, वहीं एक अधिकारी की अब भी तलाश की जा रही है।

गरियाबंद के खरीपथरा में खैरानाले का जलस्तर बढ़ने से स्कूल गए 17 छात्र फंस गए। कोतराडोंगरी, टेकेनपारा, खोला बहाल गांव के इन बच्चों को अपने रिश्तेदारों के घर रुकना पड़ा। रविवार सुबह पानी कम होने के बाद बच्चों को सुरक्षित घर रवाना कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने आज गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही बस्तर और बिलासपुर संभाग के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। रायपुर में सुबह से रिमझिम बरसात हो रही है।

बारिश का आंकड़ा जुलाई के औसत से 4% ज्यादा है। प्रदेश में अब तक 538.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। बीजापुर और सुकमा जिले में भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में बाढ़ के चलते लोगों का जन जीवन प्रभावित हो रहा है।

गरियाबंद के खरीपथरा में खैरानाले का जलस्तर बढ़ने से स्कूल गए 17 छात्र फंस गए। इन्हें आज सुरक्षित घर रवाना किया गया। - Dainik Bhaskar

गरियाबंद के खरीपथरा में खैरानाले का जलस्तर बढ़ने से स्कूल गए 17 छात्र फंस गए। इन्हें आज सुरक्षित घर रवाना किया गया।

गरियाबंद की मैनपुर तहसील में छिंदभर्री-चिपरी मार्ग पर बाघ नाला उफान पर है। कृषि यंत्र लेकर गांव जा रहा ट्रैक्टर नदी में फंस गया। - Dainik Bhaskar

गरियाबंद की मैनपुर तहसील में छिंदभर्री-चिपरी मार्ग पर बाघ नाला उफान पर है। कृषि यंत्र लेकर गांव जा रहा ट्रैक्टर नदी में फंस गया।

बस्तर में गर्भवती को खाट पर लिटाकर कराया नाला पार

सुकमा जिले में परिजनों ने गर्भवती महिला को खाट पर लिटाकर उसे कांधे से ढोते हुए एंबुलेंस तक पहुंचाया। परिजन ने करीब 3 किमी पैदल चलकर जंगल का सफर तय किया, फिर गांव के बाहर खड़ी एंबुलेंस के जरिए अस्पताल लेकर गए। बताया जा रहा है कि गांव तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क नहीं है।

बारिश की वजह से चारों तरफ पानी भरा हुआ है, जिससे गांव वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मामला सुकमा जिले के एर्राबोर इलाके के लैंड्रा गांव का है।

परिजनों ने गर्भवती महिला को खाट पर लिटाकर उसे कांधे से ढोकर एंबुलेंस तक पहुंचाया। - Dainik Bhaskar

परिजनों ने गर्भवती महिला को खाट पर लिटाकर उसे कांधे से ढोकर एंबुलेंस तक पहुंचाया।

मेघ गर्जन के साथ वज्रपात का अलर्ट 

मौसम विभाग ने बिलासपुर और बस्तर संभाग में मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। इस दौरान दोनों संभागों में बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है।

पिछले 24 घंटे में यहां बारिश 

पिछले 24 घंटे के दौरान बीजापुर (भैरमगढ़) में 240 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। बलौदा बाजार जिले में 140, मुंगेली में 95.8, बलरामपुर में 84.3, दंतेवाड़ा में 79.4, कांकेर में 79.1, जांजगीर में 77.3 मिमी, सुकमा में 74.5, बिलासपुर में 72, कोरबा में 65 और रायपुर जिले में 61.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

रायपुर में शनिवार को ऐसा रहा मौसम

रायपुर में शनिवार को दिन में ज्यादातर समय बादल छाए रहे। इस दौरान कुछ देर कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन तेज पानी नहीं बरसा। आज सुबह से रिमझिम बरसात का दौर चल रहा है। इस बीच शनिवार को पानी नहीं गिरने के कारण दोपहर बाद से तापमान 26 से बढ़कर 27.5 डिग्री पहुंच गया। आज तापमान करीब 1 एक डिग्री बढ़ सकता है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य के दूसरे हिस्सों में मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हैं। इसके बावजूद मध्य छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिनों से बारिश कम हो रही है। शनिवार दोपहर के बाद कुछ पल के लिए आसमान साफ भी हो गया था। अगले 24 घंटों के दौरान गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

शनिवार को ऐसा रहा शहरों का तापमान 
प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री बलरामपुर में रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री नारायणपुर में रहा। रायपुर में दिन का पारा 27.5 डिग्री रहा जो औसत से 2.7 डिग्री कम था। वहीं, बिलासपुर में 32.2, पेंड्रा में 31.3, अंबिकापुर में 31.3, जगदलपुर में 25.6 रहा जो सामान्य से 2.9 डिग्री कम था। दुर्ग में तापमान 25.6 डिग्री रहा, जो औसत से 5.7 डिग्री कम था।