राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुईं वित्त मंत्री, बजट टैबलेट के साथ सामने आई पहली तस्वीर

Union Budget 2024 Live Updates FM Nirmala Sitharaman Speech Parliament Budget Session Income Tax Slab News

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई यानी आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगी। इस बजट में करदाताओं को वित्त मंत्री से किसी बड़े राहत के एलान की उम्मीद है। बजट को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होगा। यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा।

राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुईं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के बाहर आकर पत्रकारों को बजट टैबलेट के साथ पहली तस्वीर दी। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और वित्त विभाग के अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहे। अब वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हो गई हैं। 

सबका साथ, सबका विकास के मूलमंत्र पर आधारित होगा बजट’

आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी का जो मंत्र है-सबका साथ सबका विकास…आपने देखा है कि बजट राष्ट्रहित में आता है और इसी प्रकार से यह बजट आएगा।’

कर छूट सीमा में हो सकता है बदलाव

वर्तमान में, नई कर व्यवस्था में मूल छूट सीमा तीन लाख रुपये निर्धारित की गई है। सरकार इस बजट में छूट सीमा को बढ़ाकर पांच लाख कर सकती है। चर्चा है कि सरकार मानक कटौती की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर सकती है, जिससे कर गणना सरल हो जाएगी और वेतनभोगी कर्मचारियों की आय में वृद्धि होगी।