14 साल रहे पॉवर में, जब हार हुई तो सत्ता सौंपी और साइकिल निकालकर चलते बने इस देश के प्रधानमंत्री; देखें वीडियो

नई दिल्‍ली। भारत जैसे देश में किसी शहर के पुलिस कमिश्‍नर का विदाई समारोह भी गाजे-बाजे के साथ होता है लेकिन यूरोप के एक बड़े देश में शनिवार को जो देखने को मिला वो शायद ही कभी भारत में देखने को मिले. दरअसल, हुआ कुछ यूं कि नीदरलैंड (डच) के पीएम रहे मार्क रूटे अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद नए पीएम को सत्‍ता की चाबी सौंपने के बाद सीधा अपनी साइकिल के पास पहुंचे. उन्‍होंने साइकिल उठाई और घर की ओर चल दिए. चारों-तरफ मौजूद मीडियाकर्मी इस दौरान उनकी फोटो और वीडियो बनाते हुए नजर आए.

पूर्व आईपीएस अधिकारी और पुडुचेरी की गवर्नर रह चुकी किरन बेदी ने अपने आधिकारिक एक्‍स हेंडल से डच के पूर्व प्रधानमंत्री की साइकल चलाकर पीएम हाउस से विदाई लेते हुए वीडियो को शेयर किया. उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ’14 वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद, पूर्व डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने अपने उत्तराधिकारी डिक स्कोफ को आधिकारिक रूप से सत्ता सौंपने की रस्म पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय छोड़ा.’ सोशल मीडिया पर इस वक्‍त यह वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में रूटे साइकिल चलाते हुए ऑफिस से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके स्टाफ के सदस्य हाथ हिलाकर उनका उत्साहवर्धन कर रहे हैं.

कौन है नीदरलैंड के नए पीएम?
14 साल तक देश का नेतृत्व करने के बाद, रूटे ने पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को नेतृत्व सौंप दिया, जिन्होंने किंग विलेम-अलेक्जेंडर की देखरेख में आयोजित एक समारोह में आधिकारिक रूप से पदभार संभाला. शूफ ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से लंबे समय से प्रधानमंत्री रहे मार्क रूटे से पदभार ग्रहण किया. डच खुफिया एजेंसी और आतंकवाद निरोधक कार्यालय के 67 वर्षीय पूर्व प्रमुख शीर्ष पद के लिए एक आश्चर्यजनक विकल्प के रूप में उभरे. नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति पारंपरिक राजनीतिक परिदृश्य से एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, क्योंकि वह किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े बिना चुनावी गतिविधियों से दूर थे.