छत्तीसगढ़: आज कोरबा समेत 10 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट; अबतक प्रदेश में रिकॉर्ड हुई 23% कम बारिश

रायपुर। राजधानी समेतप्रदेश के कई जिलों में गुरुवार सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती, कोरबा और जांजगीर जिले में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तर छत्तीसगढ़ में आज से बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। मध्य छत्तीसगढ़ में 6 जुलाई तक बारिश की गतिविधियां कम रहने के आसार हैं।

कल बारिश के चलते बिलासपुर के निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं, अब तक प्रदेश के पांच जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। अब तक 225.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी। जबकि 173.9 मिलीमीटर बारिश ही हुई है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश 

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश जशपुर के कुनकुरी में रिकॉर्ड की गई। यहां 50 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं कुसमी में 40 मिलीमीटर, बीजापुर, बड़े बचेली, भैरमगढ़ और जगरगुंडा में 30, सुकमा, कटे कल्याण, कोरबा, बस्तानार, गीदम, दोरनापाल, नवागढ़ सारंगढ़, शिवरीनारायण, जगदलपुर, रायगढ़, दंतेवाड़ा और बसना में 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

बिलासपुर में आज भी बारिश का अलर्ट

बिलासपुर जिले में बुधवार को पूरे दिन बादल छाए रहे, जिससे लोग उमस से परेशान रहे। हालांकि रात में जमकर बारिश हुई। जिससे निचले इलाकों में फिर पानी भर गया और नाली का पानी गली-सड़कों पर आ गया। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी बरसात होने की संभावना जताई है। इससे पहले, सोमवार और मंगलवार को उमस के चलते तापमान बढ़कर 32 डिग्री पहुंच गया।

हालांकि, दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। बारिश की बूंदों से न केवल तापमान में गिरावट आई है, बल्कि जिले का मौसम भी सुहाना हो गया है। जिले में आज कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने, बिजली गिरने और अंधड़ चलने की संभावना है। 

छत्तीसगढ़ के पांच जिलों में औसत से ज्यादा बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 1 जून से 3 जुलाई तक प्रदेश के पांच जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। बलोदा बाजार में 31%, बीजापुर में 24%, बिलासपुर में 22%, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 20% और सुकमा जिले में 22% औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं 10 जिलों में सामान्य और बाकी 18 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है।

मौसम विज्ञानी का कहना है कि छत्तीसगढ़ में अब तक 225.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन 173.9 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। यानी 1 जून से अब तक प्रदेश में 23% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।