राहुल गांधी बोले- ‘जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं’, लोकसभा में मचा हंगामा

LoP Lok Sabha rahul gandhi on the Motion of thanks on President's address today

नई दिल्ली। दो दिन के अवकाश के बाद आज फिर से लोकसभा और राज्यसभा का सत्र शुरू हुआ। केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग, नीट और अग्निपथ जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा। इस दौरान दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि संविधान पर संगठित हमले हो रहे हैं। 

आपको बता दें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में 21-21 घंटे की चर्चा होगी, इसके लिए भाजपा को आठ घंटे तक की समय सीमा दी गई है।

उन्होंने आगे कहा, सरकार के आदेश पर मुझे निशाना बनाया गया। मेरे खिलाफ झूठे केस दर्ज किए गए। मुझसे ईडी ने पूछताछ की। इससे अधिकारी तक हैरान थे। इतना ही नहीं इंडिया के नेताओं को जेल में रखा गया।’

आइडिया ऑफ इंडिया को बचा रहे
राहुल ने आगे कहा पूरा विपक्ष आइडिया ऑफ इंडिया को बचा रहा है। हमने देश के संविधान की रक्षा की है। इस बीच राहुल ने भगवान शिव का एक फोटो दिखाया, जिस पर सदन में हंगामा होने लगा। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने फोटो दिखाने से मना कर दिया। नेता प्रतिपक्ष गांधी ने कहा कि शिव के बाएं हाथ में त्रिशूल का मतलब अहिंसा है। हम बिना हिंसा सच की रक्षा करते हैं। 

उन्होंने कहा कि गुरु नानक कहते हैं कि डरो मत डराओ मत। वह कई देशों की यात्रा पर गए। उन्होंने कभी हिंसा नहीं की। वैसे ही आप ईसा मसीह को देखिए उन्होंने भी यही कहा कि डरो मत डराओ मत। अंत में महावीर ने भी यही कहा है। सारे धर्म कहते हैं कि डरो मत डराओ मत। 

हिंदू पर दिया बयान
राहुल ने आगे कहा, खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा-हिंसा करते हैं। इस पर सदन में हंगामा होने लगा। तो गांधी ने आगे कहा कि यह इसलिए शोर कर रहे है क्योंकि तीर सही जगह पर लगा है। 

राहुल ने कहा, ‘हिंदुस्तान के इतिहास में तीन विचारों से काम होता है। मोदी ने एक दिन अपने इंटरव्यू में कहा कि हिंदुस्तान ने किसी पर कोई आक्रमण नहीं किया। उसका कारण यह है कि हिंदुस्तान अंहिसा का देश है। यह देश डर का देश नहीं है। हमारे सारे महापुरुषों ने अहिंसा और भय खत्म करने की बात कही है। शिवजी कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत। अभय मुद्रा दिखाते हैं।मगर, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे केवल हिंसा, घृणा, असत्य की बात करते हैं।’

स्पीकर ने बीच में रोका
इस पर स्पीकर बिरला ने कहा कि आप ऐसी बातें नहीं कर सकते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये विषय बहुत गंभीर है। पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना सही नहीं है।

राहुल ने कहा कि हमने भाजपा को बोला है। भाजपा पूरा हिंदू समुदाय नहीं है। यहां सब हिंदू हैं। हंगामे के बीच उन्होंने आगे कहा, हिंदू हिंसा और नफरत नहीं फैला सकता। भाजपा 24 घंटे नफरत हिंसा, नफरत हिंसा फैलाता रहता है। इन्होंने कहां-कहां तक हिंसा फैला दी है। 

इस पर अमित शाह ने कहा कि क्या इन पर कुछ नियम लागू नहीं होते हैं। 

राहुल ने एक बार फिर माइक पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि यह माइक किसके हाथों में है। स्पीकर ने कहा कि आप बार-बार यह सवाल उठाते हैं।  

मैंने अयोध्या शब्द बोला और माइक बंद हो गया
कांग्रेस सांसद ने आगे कहा, ‘मैंने अयोध्या शब्द बोला और माइक बंद हो गया।’ उन्होंने आगे कहा कि अयोध्या के लोगों ने भाजपा को जवाब दिया है। आजतक वहां के पीड़ितों को मुआवजा नहीं मिला है। वहां की जनता के दिल में मोदी का भय है। उनकी जमीन ले ली और घर तोड़ दिए और यहां तक कि उन्हें मंदिर के बाहर तक नहीं जाने दिया। यहां तक कि नरेंद्र मोदी वाराणसी के लोगों तक को डराते हैं। 

उन्होंने कहा कि मोदी अयोध्या के लोगों से लड़ना चाहते हैं। 

पीएम मोदी ने बीच में बोलते हुए कहा, संविधान से मैंने सीखा कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए। इस बीच, श्री राम, श्री राम के नारे लगे। 

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा, अग्निवीर को शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है। आपने गरीबों और महिलाओं को डराया। ये अपने आपको देशभक्त कहते हैं। 

इस पर राजनाथ ने कहा कि शहीद अग्निवीर को एक करोड़ का मुआवजा दिया जाता है। सदन झूठ बोलने की जगह नहीं है। 

नेता प्रतिपक्ष ने आगे कहा कि वह जानते हैं कि सच कौन बोल रहा है। हम अग्निवीर की योजना को हटा देंगे। अग्निवीर की सच्चाई सेना को पता है। 

मणिपुर पर भी बोले कांग्रेस सांसद
मणिपुर हिंसा के बारे में सांसद राहुल ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि मणिपुर देश का हिस्सा ही नहीं। हमने कई बार कहा कि पीएम आप एक संदेश ही दे दीजिए। आप जाकर देखिए, लेकिन वह नहीं गए। इन लोगों के लिए मणिपुर है ही नहीं। न पीएम गए और न ही अमित शाह गए।’

उन्होंने कहा, ‘मैं एक रिलीफ कैंप पर गया वहां एक महिला ने कहा कि मेरे आंखों के सामने मेरे बच्चे को मार डाला।’ उन्होंने आगे कहा, पीएम मोदी ने एक दिन बोला कि उनका भगवान से सीधा कनेक्शन है। यह मैंने नहीं बोला पीएम मोदी ने बोला है। इस पर सदन में फिर हंगामा होने लगा। 

स्पीकर ने कहा कि आपको पीएम मोदी का सम्मान करना चाहिए। राहुल ने कहा, ‘मैं तो सम्मान कर ही रहा हूं। उन्होंने खुद ही बोला है कि उनका भगवान से संबंध है। शायद भगवान ही उन्हें लगातार संदेश देते हैं।’ इस बीच उन्होंने भाजपा को चुनौती देते हुए कहा कि देख लेना अबकी बार आपको गुजरात में हराएंगे।