श्री शालिग्राम तोमर जी ने विद्यार्थी परिषद के प्रत्येक छात्र को तैयार करने के लिए स्वयं को समर्पित किया: सीएम डॉ. यादव

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विद्यार्थी परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री आदरणीय श्री शालिग्राम तोमर जी के गहन प्रभाव को रेखांकित करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में प्रत्येक विद्यार्थी पर उनका गहरा प्रभाव पड़ा। डॉ. यादव ने शालिग्राम जी के दयालु दृष्टिकोण, कार्यकर्ताओं की गलतियों को क्षमा करने और उनकी अंतर्निहित अच्छाइयों को पोषित करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रत्येक विद्यार्थी की ताकत और कमजोरियों को समझने, समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए शालिग्राम जी के समर्पण की प्रशंसा की। डॉ. यादव ने मानस भवन में नवलय संस्था द्वारा आयोजित “शालिग्राम तोमर स्मृति समारोह” में बात की। समारोह के दौरान उन्होंने श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी और श्री शालिग्राम तोमर के चित्रों पर श्रद्धांजलि अर्पित की और मां भारती के सम्मान में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। डॉ. यादव ने विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री सूर्यकांत केलकर को प्रतिष्ठित शालिग्राम तोमर स्मृति राष्ट्रीय सेवी सम्मान से सम्मानित किया और उन्हें शॉल, स्मृति चिह्न और सम्मान पत्र भेंट किया। समारोह में शालिग्राम तोमर की धर्मपत्नी श्रीमती शांता तोमर, अन्य पारिवारिक सदस्य, छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव, सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल तथा अन्य गणमान्य सार्वजनिक हस्तियां और संगठन पदाधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि श्री शालिग्राम जी ने आपातकाल के दौरान जेल में बंद कार्यकर्ताओं के परिजनों से सम्पर्क बनाए रखकर उनका मनोबल बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री शालिग्राम जी को 1978 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दायित्व सौंपा गया। उन्होंने महाकौशल, मध्य प्रदेश, उड़ीसा में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए तथा उत्तर प्रदेश में विद्यार्थी परिषद के कार्य को मजबूत किया। इस दौरान उभरे अनेक कार्यकर्ताओं ने आगे चलकर राजनीति और समाज में अपनी पहचान बनाई।

वरिष्ठ नेता और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. मल्लिका नड्डा ने छात्राओं और महिला कार्यकर्ताओं के काम के प्रति श्री शालिग्राम तोमर जी के चौकस दृष्टिकोण पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने न केवल परिश्रम को प्रोत्साहित किया बल्कि उनमें राष्ट्र की सेवा के प्रति कर्तव्य की भावना भी भरी। शालिग्राम जी ने छात्राओं को संगठन सचिव के रूप में सेवा करने के अवसरों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया, जिसका उद्देश्य महिला कार्यकर्ताओं को और अधिक सशक्त बनाना था। डॉ. नड्डा ने राजनीति से परे विविध क्षेत्रों की खोज करने और अपने चुने हुए क्षेत्र में नेतृत्व करने की आकांक्षा रखने में शालिग्राम जी के विश्वास को याद किया।

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने कहा कि श्री शालिग्राम तोमर जी ने छात्र हित में असाधारण कार्य किया। उनका जीवन कठिन परिस्थितियों से भरा था।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पौधारोपण कर प्रकृति के संवर्धन एवं संरक्षण का संदेश दिया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव का स्वागत स्मृति चिन्ह एवं पौधा भेंट कर किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने श्री शालिग्राम जी की धर्मपत्नी श्रीमती शांता तोमर को शॉल, स्मृति चिन्ह एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने “नवल्य अनुबोध” पत्रिका का विमोचन भी किया।

समारोह में श्री अभय महाजन और बड़ी संख्या में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ से विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने अपनी यादें साझा कीं। समारोह में पूर्व सांसद सुश्री प्रज्ञा ठाकुर और बड़ी संख्या में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता मौजूद थे।