छत्तीसगढ़: आज कांग्रेस का प्रदेश-स्तरीय धरना, बलौदाबाजार जिले में 20 तक बढ़ाई गई धारा-144; बीजेपी के जांच दल ने भी लिया जायजा

रायपुर। बलौदाबाजार हिंसा मामले में आज (18 जून) कांग्रेस प्रदेश स्तरीय धरना प्रदर्शन करने जा रही है। प्रदेश के सभी जिलों में प्रदर्शन किया जाएगा जिसके लिए 33 प्रभारियों को नियुक्त किया गया है। रायपुर शहर और ग्रामीण में पीसीसी चीफ दीपक बैज मोर्चा संभालेंगे, चरणदास महंत को कोरिया की जिम्मेदारी दी गई है। ज्योत्सना महंत कोरबा शहर की प्रभारी बनाई गईं हैं।

वहीं, रविवार (17 जून) को बीजेपी का जांच दल भी बलौदाबाजार पहुंचा। बीजेपी ने 5 सदस्यीय दल बनाया है जिसमें दयालदास बघेल को संयोजक बनाया गया है। बीजेपी नेताओं ने यहां पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात की। दूसरी ओर प्रशासन ने जिले में 20 जून तक धारा-144 बढ़ा दी है। इससे पहले इसे 10 जून की रात्रि 9 बजे से 16 जून की मध्य रात्रि 12 बजे तक लागू किया गया था।

JCCJ अध्यक्ष अमित जोगी ने भी इस मामले में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि, 10 मई की अमर गुफा घटना की फर्जी विवेचना और 15 जून की घटना पुलिस और प्रशासन की विफलता है। बीजेपी भी भूपेश सरकार की राह में चल रही है। अमित जोगी ने कहा कि, 2001 में कबीर पंथ के गुरु प्रकाश मुनि नान साहेब के आग्रह पर पापा ने कवर्धा जिले का नाम कबीरधाम किया था।

इसी परंपरा को बढ़ाते हुए बाबा गुरु घासीदास की जन्मभूमि, मातृभूमि और कर्मभूमि बलौदाबाजार जिले को घासीदासधाम किया जाए। साथ ही हाईकोर्ट के जज की विवेचना रिपोर्ट आने तक सभी बंदियों की बिना शर्त रिहाई की जाए। इन दो मांगों को लेकर मैं 1 जुलाई से बलौदा बाज़ार में आमरण अनशन करूंगा।

वहीं, भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने भी बलौदाबाजार हिंसा मामले में ट्वीट किया है। उनका कहना है कि, जैतखाम (सतनामी पंथ के ध्वज) को काटकर फेंकने की घटना पर एक महीने तक कोई कार्रवाई नहीं की। वहीं असामाजिक तत्वों की ओर से हुई तोड़फोड़ पर हमारे कार्यकताओं की पिटाई निंदनीय है। बर्बरतापूर्ण दमन को तत्काल रोकने की मांग करता हूं। जल्द मैं रायपुर पहुंच कर पीड़ित परिवारों से मिलूंगा।

कलेक्ट्रेट और SP ऑफिस में आगजनी मामले में लगातार पुलिस कार्रवाई कर रही है। भीम रेजिमेंट के रायपुर संभाग के अध्यक्ष जीवनराम को 15 जून को गिरफ्तार किया गया। बताया जा रहा कि जीवराखन जगदलपुर से विशाखापत्तनम भागने की तैयारी में था।