छत्तीसगढ़: बुजुर्ग महिला को शिकार बनाने के बाद उसी घर में पहुंचा तेंदुआ, पानी पीने मुंह में फंसाई बाल्टी; सामने आई तस्वीर

तेंदुए के मुंह में फंसी बाल्टी, सप्ताह भर पहले एक बुजूर्ग महिला को बनाया था शिकार

कांकेर। नरहरपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम चनार में एक वृद्धा को तेन्दुआ ने अपना शिकार बनाया था। करीब एक सप्ताह के बाद फिर तेन्दुआ उसी घर में पहुंचा था। तेंदुए का मुंह बाल्टी में फंस गया है। इसकी जानकारी तब हुई जब वन विभाग ने लगाए सीसी कैमरा की जांच की। 
विदित हो कि नरहरपुर वन परिक्षेत्र के चनार गांव में तेंदुआ देर रात कच्चे मकान का दरवाजा तोड़कर 75 वर्षीय महिला को उठा ले गया था। महिला का क्षत-विक्षत शव घर से 100 मीटर दूर पहाड़ी पर मिला था। इस घटना के बाद पूरा गांव सख्ते में है। ग्रामीणों का कहना था कि यह घटना तीसरा है। वन विभाग ने अपनी कार्यवाही पूरी करने के बाद तत्काल उनके परिजनों को 25 हजार का मुआवजा दिया है,आगे की राशि के लिए विभाग में प्रकिया शुरू हो गई है। 

वन विभाग के डीएफओ आलोक वाजपेयी ने बताया कि गांव में सीसी कैमरा लगाया गया है,जिसमें फुटेज आया था कि चार दिन पहले उसी घर में घुसा था,जहां बाल्टी उसके गले में फंस गई है। उसी के साथ जंगल की ओर तेन्दुआ भाग निकला है। 

वन विभाग के कर्मचारी भी अपनी सेवा दे रहे हैं। रेंजर शंकर दास ने बताया कि परिजनों को मुआवजा में 6 लाख मिलेगा। 25 हजार दिया गया है। बाकी की राशि परिजनों को विभागीय कार्यवाही के बाद दी जाएगी। जब से घटना घटी है वनपरिक्षत्र नरहरपुर के क्षेत्रे का प्रतिदिन निगरानी की जा रही है। क्षेत्रवासियों को वन्य प्राणी से सर्तक रहने बावत् समझाईश् दी गई है। जगह – जगह पर रात्रि में चलचित्र के माध्यम वन्य प्राणी से कैसे बचाव किया जाता है,इस बावत् हिदायत् दी जाती है। वन्य प्राणी दिखाई देने पर वनविभाग को सूचना देने की बात कही गई है ताकि समय पर वन्य प्राणी से बचाव किया जा सके।