चरणवार नतीजे: तीसरे दौर में एनडीए का स्ट्राइक रेट सबसे अच्छा, शुरुआती दो चरणों में कांग्रेस 50 सीटें जीती

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 का जनादेश आ चुका है। मंगलवार को नतीजे घोषित किए गए। इस चुनाव में 240 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। वहीं 99 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे स्थान पर है। 293 सीटों के साथ भाजपा नीत एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगा। 

इस लोकसभा चुनाव के लिए हुए चुनावी मैदान में कुल 8360 उम्मीदवार उतरे थे। 19 अप्रैल को पहले तो 1 जून को अंतिम चरण का मतदान हुआ था। इस पूरे चुनाव के दौरान हर चरण में अलग-अलग मुद्दों पर बात हुई। तमाम दलों ने चरण वार रणनीतियां बनाईं और उसके अनुसार चुनाव लड़ा। 

आइये जानते हैं हर चरण में जहां चुनाव वहां नतीजे कैसे रहे? पिछले चुनाव में कहां-किसे बढ़त मिली थी?

पहला चरण: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 102 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। 2019 में इन 91 सीटों में से 31 सीटें भाजपा के खाते में गई थीं। वहीं, कांग्रेस के महज नौ उम्मीदवार जीतने में सफल रहे थे। इसके अलावा 51 सीटों पर अन्य दलों ने कब्जा जमाया था। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में भाजपा को महज 30 सीटें मिलीं। इसके बाद कांग्रेस को 27, डीएमके को 22, सपा को चार, माकपा को तीन, भाकपा और वीसीके को दो दो सीटें मिलीं। इसके अलावा टीएमसी, लोजपा, राजद, एएसपी (कांशीराम), हम, आईयूएमएल, एमडीएमके, रालोद, जेडपीएम, वीओपीपी, एसकेएम और रालोप एक-एक सीट जीतने में सफल रहे। 

दूसरा चरण: दूसरे दौर में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 87 सीटों पर मतदान हुआ था। हालांकि मणिपुर की बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था, जबकि अन्य 13 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में मतदान कराया गया था। 2019 में इन 87 में से 52 सीटें भाजपा ने जीतीं थीं। वहीं कांग्रेस को 18 और शिवसेना और जदयू को चार-चार सीटों पर सफलता मिली थी। इसके अलावा 10 सीटें अन्य के खाते में गई थी। 

इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को पहले दो चरण में 50 सीटें मिलीं। भाजपा को 47, कांग्रेस को 23, शिवसेना (यूबीटी) को तीन  और जेडीएस, आईयूएमएल और जदयू को दो-दो सीटें आईं। इसके अतिरिक्त माकपा, बीएपी, निर्दलीय, केरल कांग्रेस, रालोद, आरएसपी, शिवसेना, एनसीपी (शपा) ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की। 

तीसरा चरण: 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान हुआ था। तीसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ। 2019 में इन 93 में से 71 सीटें भाजपा ने जीती थीं। वहीं, कांग्रेस को चार सीटों पर जीत मिली थी। इस बार के चुनाव में तीसरे चरण में एनडीए का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा रहा। इस चरण में भाजपा को 58, कांग्रेस को 15, सपा को छह, जदयू को तीन, एनसीपी (शरद गुट), निर्दलीय, टीएमसी को दो-दो सीटें आईं। इसके अलावा शिवसेना, यूपीपीएल, एनसीपी, शिवसेना (यूबीटी), लोजपा (आर) और एजीपी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की। 

चौथा चरण: 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर चौथे चरण में मतदान हुआ। चौथे चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ 2019 में इन 96 में से 42 सीटें भाजपा ने जीती थीं। वहीं, कांग्रेस के खाते में छह सीटें गई थीं। इस बार के चुनाव में एनडीए 60 सीटें जीतने में सफल रहा। चौथा चरण में भाजपा ने 38, टीडीपी 16, कांग्रेस 14, टीएमसी सात, सपा और वाईएसआरसीपी चार-चार, एनसीपी (शपा) तीन, शिवसेना और जनसेना पार्टी ने दो-दो सीटें जीतीं। इसके अलावा जदयू, एआईएमआईएम, लोजपा (आर), शिवसेना (यूबीटी), झामुमो, नेकां के एक-एक सांसद जीते हैं।

पांचवां चरण: 20 मई को पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान कराया गया। पांचवें चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ 2019 में इन 49 में से 32 सीटें भाजपा ने जीती थीं। वहीं, कांग्रेस को एक ही सीट पर जीत मिली थी। इस बार कुल 49 सीटों वाले सबसे छोटे चरण में विपक्ष भारी रहा। 2024 के चुनाव में पांचवें चरण में भाजपा ने 18, सपा सात, टीएमसी छह, कांग्रेस पांच, शिवसेना (यूबीटी) चार, शिवसेना तीन, एनसीपी (शपा) और निर्दलीय ने दो-दो सीटें जीतीं। इसके अलावा, जदयू और लोजपा के एक-एक सांसद चुनकर आए।

छठा चरण: 25 मई को छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान हुआ। 2019 में इन 58 में से 40 सीटें भाजपा ने जीती थीं। वहीं दूसरे स्थान पर बसपा के खाते में चार सीटें गई थीं जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था। इस चुनाव में छठे चरण में समाजवादी पार्टी ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। कुल 58 सीटों में से भाजपा ने 31, सपा 10, कांग्रेस छह, टीएमसी और जदयू ने चार-चार पर जीत दर्ज की। वहीं लोजपा, आजसू और नेकां के एक-एक सांसद चुने गए हैं। 

सातवां चरण: 1 जून को सातवें दौर में आठ प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हुआ। सातवें चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ 2019 में इन 57 में से 25 सीटें भाजपा ने जीती थीं। वहीं, टीएमसी के खाते में आठ सीटें गई थीं, जबकि कांग्रेस को सात सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि, 2024 में आखिरी चरण भाजपा के लिए निराशाजनक साबित हुआ। सातवें चरण की कुल 57 सीटों में से भाजपा को महज 18 सीटें ही आईं। इसके बाद कांग्रेस और टीएमसी को नौ-नौ, सपा को छह, आप और राजद को तीन-तीन, भाकपा (माले), झामुमो और निर्दलीय को दो-दो सीटें मिलीं। इसके अलावा जदूय, अपना दल और शिअद के एक-एक उम्मीदवार विजयी हुए।