छत्तीसगढ़: आज कोरबा समेत कई जिलों में लू का अलर्ट, कल से प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव की संभावना

रायपुर।नौतपा के 6वें दिन भी छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं होगा। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में हीट वेव और रात के समय भी तापमान ज्यादा रहेगा। बुधवार को रायगढ़ 46.7 डिग्री के साथ प्रदेश में सबसे गर्म रहा। रायपुर (माना) में 45.7 और बलरामपुर में 45.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

बुधवार से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शाम 7 बजे के बाद भी गर्म हवाएं चल रही हैं। हालांकि आसमान में कुछ जगहों पर बादल भी छाए हुए हैं। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में रात का तापमान 31 डिग्री के पार रहा। जिससे गर्मी और उमस से लोग परेशान रहे। वहीं, ओवरहीट की वजह से बिलासपुर में अलायंस एयर ने फ्लाइट पर लगेज ले जाने पर रोक लगा दी है।

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा मरवाही, कोरबा, मुंगेली, जांजगीर, सक्ती, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, राजनन्दगाँव, खैरागढ़- छुईखदान-गंडई, मोहाला मानपुर-आम्बागढ़ चौकी, रायपुर, बलोदाबाजार-भांटापारा, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा एवं कबीरधाम जिलों में एक दो पॉकेट में हिट वेव और रात का तापमान गर्म रहने की चेतावनी के साथ यलो अलर्ट जारी किया है।

रायपुर और दुर्ग में बुधवार सुबह से बादल छाए थे, लेकिन फिर 10 बजे तेज धूप निकल आई। सुबह से चल रही गर्म हवाएं दोपहर होते-होते लू में बदल गईं। मौसम विज्ञानी ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तर प्रदेश से पूर्वी मध्य प्रदेश होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक बना हुई है। जो मध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है, इसकी वजह से बादल छाए थे।

रायपुर में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रिकॉर्ड किया गया ।

बुधवार को गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में दोपहर में मौसम बदला। गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 45 डिग्री था, जो बारिश की वजह से गिरकर बुधवार को 42.8 डिग्री रहा। बारिश की वजह से तापमान तो गिरा, लेकिन उमस के कारण लोग परेशान रहे। तेज बारिश और आंधी तूफान से कई गांवों में बिजली गुल रही।

बुधवार को बस्तर संभाग में सबसे गर्म बीजापुर रहा। यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, सबसे कम टेंपरेचर बस्तर जिले में 39.6 डिग्री दर्ज हुआ है। कांकेर जिले में तापमान 41.5 डिग्री, दंतेवाड़ा में 41.4 डिग्री रहा।

सरगुजा संभाग में भी बुधवार को काफी गर्मी रही। संभाग में सबसे गर्म बलरामपुर रहा। यहां दिन का पारा 45.6 डिग्री रहा। सरगुजा जिले में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री को छू गया। तापमान सामान्य से ज्यादा होने के कारण शहर से लेकर ग्रामीण और पहाड़ी इलाके लू की चपेट में हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने और अंधड़ चलने की संभावना है। 31 मई को बस्तर जिले में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विज्ञानी के मुताबिक 1 जून को भी बस्तर संभाग के लगभग सभी जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, 2 जून को ऐसी स्थिति गरियाबंद और धमतरी जिलें में भी देखने को मिल सकती है।