राष्ट्रपति रईसी के लापता हेलीकॉप्टर का मलबा मिला, क्रैश वाली जगह पर किसी के जिंदा होने के संकेत नहीं

Iran helicopter crash news and updates Rescuers find Raisi’s aircraft

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को लेकर जा रहे काफिले का हेलीकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना को कई घंटे बीत जाने के बाद भी हेलीकॉप्टर का पता नहीं चल सका था। हालांकि, अब एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया कि अधिकारियों ने बताया है कि राहत-बचाव दल दुर्घटना वाली जगह पर पहुंच गया है। हेलीकॉप्टर के मलबे को देखा गया। 

कई ईरानी मीडिया चैनलों ने रेड क्रीसेंट का हवाला देते हुए कहा है कि बचाव दल ने रईसी के हेलीकॉप्टर के मलबे को ढूंढ लिया है। हालांकि, रेड क्रीसेंट ने इस बारे में जानकारी नहीं दी कि राष्ट्रपति और उनके साथी बच गए हैं या नहीं। वहीं, एक अन्य ईरानी मीडिया की माने तो दुर्घटनास्थल पर किसी के जिंदा होने का कोई संकेत नहीं मिला है। 

राष्टपति रईसी के साथ हेलिकॉप्टर में कौन-कौन थे सवार?
ईरानी समाचार एजेंसी तस्नीम ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ उस हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज की शाही इमाम मोहम्मद अली अलहाशेम के साथ-साथ एक पायलट, को-पायलट, चालक दल प्रमुख, सुरक्षा प्रमुख और एक सुरक्षा गार्ड सवार थे।

हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री और कई शीर्ष नेता भी सवार
हादसे के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल पाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, काफिले के एक हेलीकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन भी सवार थे। ईरानी मीडिया के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर थे और इनमें से दो हेलीकॉप्टर सुरक्षित अपने गंतव्य पर उतर चुके हैं।

पहाड़ी इलाका होने की वजह से बचाव कार्य में हो रही परेशानी
रिपोर्ट्स के अनुसार, पायलट ने हेलीकॉप्टर से नियंत्रण खो दिया, जिसके चलते हादसा हुआ। बचाव कार्य में 16 टीमों को लगाया गया है। हादसे में किसी की मौत या घायल होने की कोई जानकारी नहीं है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (63 वर्षीय) पूर्वी अजरबैजान जा रहे थे। इसी दौरान अजरबैजान के सीमावर्ती शहर जोल्फा के करीब दुर्घटना घटी, जो ईरान की राजधानी तेहरान से 600 किलोमीटर दूर है। वह रविवार तड़के अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने वाले थे। यह तीसरा बांध है, जिसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है। पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर भी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल थे। 

कौन हैं इब्राहिम रईसी?
इब्राहिम रईसी एक कट्टरपंथी हैं, जिन्होंने पूर्व में देश की न्यायपालिका का नेतृत्व किया था। उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी के रूप में देखा जाता है और कुछ विश्लेषकों का कहना है कि वह 85 वर्षीय नेता (खामेनेई) की मृत्यु या पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं।